Advertisment

मध्य प्रदेश: महिला ने दिया 6 बच्चों को जन्म, प्रसव के कुछ देर ही बाद 2 की मौत

सिविल सर्जन ने बताया कि इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं, सभी बच्चों का वजन बहुत कम था इस कारण दो बालिकाओं की प्रसव के कुछ देर बाद ही मौत हो गई.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
baby birth

23 वर्षीय महिला ने एक साथ 6 बच्चों को दिया जन्म, दो की हुई मौत( Photo Credit : फाइल फोटो)

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर जिला चिकित्सालय में शनिवार को 23 वर्षीय महिला ने एक प्रसव में छह बच्चों को जन्म दिया है, हालांकि जन्म के कुछ देर बाद ही दो बच्चों की मौत (Death) हो गई. सिविल सर्जन डॉ आर बी गोयल ने बताया कि बड़ोद तहसील की निवासी मूर्ति माली ने शनिवार सुबह जिला चिकित्सालय में निर्धारित अवधि से पहले गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में आज सुबह छह बच्चों को जन्म दिया. उन्होंने बताया कि इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं, सभी बच्चों का वजन बहुत कम था इस कारण दो बालिकाओं की प्रसव के कुछ देर बाद ही मौत हो गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: इस छोटी सी बात पर घरवालों ने ही काट दिए बेटी के बाल

सिविल सर्जन ने बताया कि इन नवजात बालिकाओं का वजन क्रमश: 390 और 450 ग्राम था. उन्होंने बताया कि शेष जीवित चार नवजात बच्चों का वजन भी काफी कम है और चिकित्सकों द्वारा सतत निगरानी कर उनका उपचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि महिला को सामान्य प्रसव हुआ तथा यह लगभग 35 मिनट तक चला.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के पूर्व नेता प्रतिपक्ष का छलका दर्द कहा, मेरी आवाज को सुना नहीं जा रहा 

Advertisment

उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि के पहले प्रसव होने से बच्चों का वजन काफी कम रहा है. भोपाल की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मीता अग्रवाल ने पीटीआई भाषा से कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है. उन्होंने कहा कि स्वाभाविक तौर पर एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है. इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ जाती है, लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है.

Source : Bhasha

Hindi News MP Sheopur Latest News Madhya Pradesh madhya-pradesh
Advertisment
Advertisment