Advertisment

मध्य प्रदेश : 4.67 लाख पेंशनर्स को महंगाई राहत मंजूर, इस महीने से मिलेगा लाभ

चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद वित्त विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. मई 2019 से मिलने वाली पेंशन में यह शामिल रहेगी.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश : 4.67 लाख पेंशनर्स को महंगाई राहत मंजूर, इस महीने से मिलेगा लाभ

फाइल फोटो

Advertisment

शासकीय कर्मचारियों के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 4 लाख 67 हजार पेंशनर्स को भी बढ़ी हुई महंगाई राहत मिलने वाली है. चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद वित्त विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. मई 2019 से मिलने वाली पेंशन में यह शामिल रहेगी. जनवरी 2018 से अप्रैल 2019 तक के एरियर की राशि किस रूप में दी जाएगी, इसका फैसला राज्य सरकार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद करेगी.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ सरकार कराएगी चौहान सरकार के स्वेच्छानुदान की जांच

वित्त विभाग के मुताबिक, जनवरी 2018 से पेंशनर्स की महंगाई राहत पेंडिंग थी. इसे लेकर वित्त मंत्री तरुण भनोत ने पहले छत्तीसगढ़ सरकार और फिर चुनाव आयोग को पत्र लिखा था, जिस पर दोनों जगह से मंजूरी मिल गई.

इस तरह मिलेगी राहत

अब पेंशनर्स की जनवरी 2018 से जून 2018 तक की महंगाई राहत 7 फीसदी होगी और इसी आधार पर एरियर बनेगा. जुलाई 2018 से अप्रैल 2019 तक यह 9 फीसदी होगी, जिससे एरियर की गणना होगी. पेंशनर्स की राहत बढ़ने से राज्य सरकार पर हर साल करीब 222 से 250 करोड़ रुपए तक का भार आएगा.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : 3000 हजार करोड़ के ई-टेंडरिंग घोटाले में फंसे 5 विभागों के अधिकारी, कंपनियों पर भी केस दर्ज

शासकीय कर्मचारियों को 9 फीसदी महंगाई राहत का एलान पहले ही सरकार कर चुकी है. सातवां वेतनमान पाने वाले पेंशनरों के साथ सरकार ने छठवां वेतनमान पाने वाले पेंशनरों व परिवार पेंशनरों को दी जाने वाली राहत भी बढ़ाई है. एक जनवरी 2018 से 3 प्रतिशत और एक जुलाई 2018 से महंगाई राहत में 6 फीसदी की वृद्धि की गई है.

Source : News Nation Bureau

madhya-pradesh Madhya Pradesh Government cm kamalnath MP Govt Kamalnath govt mp pensioners
Advertisment
Advertisment