Advertisment

इंदौर में आज 11 लाख पौधे लगाने का महाअभियान, गृह मंत्री अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में रविवार को 11 लाख पौधे लगाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की जाएगी और इस महापौधा अभियान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हिस्सा लेंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
amit shah in mp

इंदौर पौधारोपण अभियान( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में 11 लाख वृक्षारोपण का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. शहरवासियों ने अपने शहर को हरियाली की चादर ओढ़ाने के उद्देश्य से आज, 14 जुलाई को, रेवती रेंज में वृक्षारोपण के इस महाअभियान में भाग लिया. इस महाअभियान की तैयारी को लेकर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेवती रेंज की पहाड़ी पर स्थित कंट्रोल रूम पर एक प्रेस कांफ्रेंस में विस्तृत जानकारी दी.

भूमिपूजन से हुई शुरुआत

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि 13 जुलाई को शाम छह बजे भूमिपूजन के साथ गड्ढे खोदने का काम शुरू हुआ. पंडितों की उपस्थिति में आयोजित इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक गड्ढे खोदने का कार्य किया गया. 14 जुलाई को सुबह छह बजे से वृक्षारोपण महाअभियान की शुरुआत की गई. वृक्षारोपण के लिए कटर, छोटे फावड़े और अन्य आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था की गई थी.

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

महाअभियान की निगरानी

आपको बता दें कि रेवती रेंज में वृक्षारोपण स्थल पर 100 कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है. रेवती रेंज को 9 जोन और 100 सबजोन में विभाजित किया गया है. कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि इस महाअभियान के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की टीम तैनात की गई है, जो लोगों की सहायता करेंगे. 51 लाख वृक्षारोपण और 11 लाख वृक्षारोपण के वर्ल्ड रिकॉर्ड की कल्पना 27 मई को की गई थी और आज वह दिन आ गया है जब इस रिकॉर्ड को साकार किया जा रहा है.

मधुकामिनी के पौधों का रोपण

इस महाअभियान में मधुकामिनी के 9 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा. इससे पहाड़ी और आसपास का वातावरण सुगंधित और सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा. विजयवर्गीय ने कहा कि 46 दिनों की मेहनत और समर्पित लोगों की टीम की वजह से यह महाअभियान सफल हो रहा है. यह विश्व का सबसे बड़ा जनभागीदारी का अनूठा कार्यक्रम है और आने वाले समय में यह इंदौर शहर और आसपास के इलाकों का बड़ा पिकनिक स्पॉट बनेगा.

पौधों का दान और इकोसिस्टम की तैयारी

महाअभियान के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत के पेड़ दान में मिले हैं. 300 ट्रकों में भरकर पेड़ वृक्षारोपण स्थल तक लाए गए हैं. अब तक शहर और उसके आसपास के इलाकों में 23 से 24 लाख पेड़ लग चुके हैं. विजयवर्गीय ने कहा कि जिस रफ्तार और उत्साह से वृक्षारोपण हो रहा है, वे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि वे 51 लाख के आंकड़े को पार कर जाएंगे. रेवती रेंज पर एक नर्सरी भी बनाई जाएगी, जिसमें एक लाख से ज्यादा पेड़ होंगे. यदि कोई पेड़ खराब हो जाता है या सूख जाता है तो उसकी जगह पर नया पौधा लगाया जाएगा.

महापौर की अपील

प्रेस कांफ्रेंस में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शहरवासियों से अपील की कि वे रेवती रेंज आने के लिए दोपहिया वाहन का प्रयोग करें और अपने साथ बच्चों, वृद्धजनों और दिव्यांगों को न लाएं. इससे पहले मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेवती रेंज पर कंट्रोल रूम का फीता काटकर शुभारंभ किया. कंट्रोल रूम से पूरे रेवती रेंज पर निगाह रखी जाएगी. प्रेस कांफ्रेंस में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी मौजूद थे.

HIGHLIGHTS

  • इंदौर में आज 11 लाख पौधे लगाने का महाअभियान
  • गृह मंत्री अमित शाह भी रहेंगे मौजूद
  • भूमिपूजन से हुई शुरुआत

Source : News Nation Bureau

hindi news Breaking news amit shah madhya-pradesh madhya-pradesh-news Indore News MP Government Kailash Vijayvargiya Indore Hindi News Indore Plantation Campaign Indore Plantation Campaign News
Advertisment
Advertisment