Advertisment

अमरवाड़ा उपचुनाव: विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीती 7 सीट, क्या अब खिलेगा 'कमल'

अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है. भाजपा ने पुराने कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है, वहीं अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव ने प्रदेश की राजनीति में नया मोड़ ला दिया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Amarwara Bye Elections 2024

अमरवाड़ा उपचुनाव( Photo Credit : News Nation )

Amarwara Bye-Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बाद अब लोगों का ध्यान विधानसभा की ओर चला गया है. वहीं विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म जमा किए हैं. हालांकि, नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26 जून है, जिसके बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि कितने दावेदार मैदान में रहेंगे. इस उपचुनाव में एक महत्वपूर्ण मोड़ यह है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पुराने कार्यकर्ताओं को दरकिनार करते हुए कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए कमलेश शाह को ही अपना प्रत्याशी बनाया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: झमाझम बारिश के साथ MP में मानसून की एंट्री, राजस्थान में भी जल्द बरसेंगे बादल

कमलेश शाह - 'कांग्रेस से बीजेपी तक का सफर'

छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर पहले कांग्रेस विधायक रहे कमलेश शाह ने हाल ही में इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा था. उनके इस्तीफे के बाद इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई. चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 21 जून को नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख थी.

आखिरी दिन 8 नामांकन दाखिल

नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 21 जून को कुल 8 नामांकन फार्म जमा किए गए. पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक कुल 17 अभ्यर्थियों द्वारा 26 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार, इन सभी नाम निर्देशन पत्रों की जांच 24 जून को की जाएगी. नाम वापसी की अंतिम तारीख 26 जून है. मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को की जाएगी.

बीजेपी का रणनीतिक दांव

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने पुराने कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज करते हुए कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए पूर्व विधायक कमलेश शाह को अपना उम्मीदवार बनाया है. यह निर्णय बीजेपी के भीतर और बाहर दोनों जगह चर्चा का विषय बना हुआ है. विशेष रूप से इसलिए क्योंकि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने छिंदवाड़ा की सभी 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अब यह उपचुनाव तय करेगा कि यह सीट बीजेपी के पास जाती है या कांग्रेस फिर से कब्जा करेगी.

चुनावी समीकरण और संभावनाएं

वहीं अमरवाड़ा उपचुनाव में कई दावेदारों के मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक हो गया है. हालांकि, प्रमुख मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है. कांग्रेस की तरफ से अब तक प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं किया गया है, लेकिन पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, एक मजबूत उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाएगा.

Advertisment

नामांकन प्रक्रिया और आगामी कार्यक्रम

इसके अलावा आपको बता दें कि चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, 24 जून को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी. इस जांच के बाद ही यह साफ होगा कि कौन-कौन से उम्मीदवार चुनावी दौड़ में बने रहेंगे. 26 जून को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है, जिसके बाद चुनावी मैदान की तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी. 10 जुलाई को मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई को की जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • अमरवाड़ा उपचुनाव हुआ दिलचस्प
  • 17 उम्मीदवारों ने जताई दावेदारी
  • अब क्या होगी BJP की रणनीति?

Source : News Nation Bureau

congress MP News MP News in Hindi Madhya Pradesh Gov BJP Kamlesh Shah Big Breaking News madhya pradesh news in hindi Amarwara Bypolls Byelection in Amarwara Amarwada News hindi news Amarwada by-election Madhya Pradesh Cm madhya-pradesh-news MP News Latest
Advertisment
Advertisment