Advertisment

चुनावी साल में CM ने खोला पिटारा, राखी के लिए बहनों को 250 रुपये, 450 रुपये में मिलेंगे गैस सिलेंडर

चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में महिलाओं के लिए पिटारा खोल दिया है. लाडली बहना योजना के तहत को महिलाओं को 1250 रुपये दिए जाएंगे.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
shivraj

लाडली बहना सम्मेलन में महिलाओं से मिलते शिवराज सिंह चौहान( Photo Credit : सोशल मीडिया)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनावी साल में लाडली बहनों के लिए पिटारा खोल दिया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अपनी सरकार की 'लाडली बहना' योजना के तहत किए गए सम्मेलन में ऐलान किया कि सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपए में मिलेंगे. साथ ही रक्षा बंधन के लिए 250 रुपये देने की घोषणा की है. प्रदेश की महिलाओं को हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी है. इससे पहले लाडली बहना योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये दी जा रही थी. लाडली बहना सम्मेलन में शिवराज ने कहा कि प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए अगले साल से नई शराब नीति बनाने का ऐलान किया.  बहनें जहां नहीं चाहेंगी, वहां पर शराब की दुकान नहीं खुलेगी.

Advertisment

आरक्षण पर बड़े ऐलान करते हुए सीएम ने कहा कि अभी तक पुलिस विभाग में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण मिलता था, लेकिन अगले साल से यह बढ़कर 35 फीसदी हो जाएगा. सीएम ने आगे कहा कि शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 50 प्रतिशत किया जाएगा. इसके अलावा सरकारी भर्तियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा. 

सितंबर में गरीब बहनों का बिजली बिल शून्य होगा 

लाडली बहन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं की जाएगी. सितंबर में बढ़े हुए बिलों को जीरो कर दिया जाएगा. गरीब बहनों का बिजली बिल महीने में सिर्फ 100 रुपए ही आए, उसका भी इंतजाम किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो बहनें जिनके पास रहने की जमीन नहीं है. उन्हें गांव में मुफ्त में जमीन दिया जाएगा और शहर में माफिया से खाली कराई गई जमीन पर घर बनाकर उनकी रजिस्ट्री उन्हीं के नाम की जाएगी.

मध्य प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या 7 लाख से ज्यादा

मध्य प्रदेश में पांच करोड़ 39 लाख मतदाता है. नई मतदाता सूची में 13 लाख 39000 मतदाता जुड़े हैं. इनमें महिलाओं की संख्या 7 लाख 7 हजार से अधिक है. इस प्रकार सरकार की योजनाओं का असर महिलाओं की मतदाता सूची पर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है.

Source : News Nation Bureau

MP CM Shivraj Singh Chouhan Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan CM Shivraj Singh Chouhan
Advertisment
Advertisment