Advertisment

अजब-गजब: सर्पदंश के पीड़ितों का जिला प्रशासन ने कराया झाड़ फूंक

दतिया के रतनगढ़ मंदिर पर मंगलवार को सर्पदंश के पीड़ितों और श्रद्धालुओं का मेला लगा. बुंदेलखंड के इस सबसे बड़े मेले में दोपहर तक 20 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे.

author-image
Yogendra Mishra
New Update
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो।( Photo Credit : फाइल फोटो)

दतिया के रतनगढ़ मंदिर पर मंगलवार को सर्पदंश के पीड़ितों और श्रद्धालुओं का मेला लगा. बुंदेलखंड के इस सबसे बड़े मेले में दोपहर तक 20 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे. लेकिन इस मेले में सबसे खास बात ये रही कि सर्पदंश पीड़ितों की झाड़-फूंक जिला प्रशासन के अधिकारियों ने की. रतनगढ़ मंदिर पर सर्पदंश पीड़ितों और श्रद्धालुओं का हर साल भाई दूज के मौके पर मेला लगता है. इस सबसे बड़े मेले में दोपहर तक 20 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. इनमें कई सर्पदंश पीड़ित भी आए.

Advertisment

यह भी पढ़ें- बाबरी मस्जिद पर आज ही के दिन कोठारी बंधुओं ने फहराया था भगवा झंडा, फायरिंग में गई थी जान

मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति को सांप काट ले और अगर उस व्यक्ति के उस अंग पर जहां सांप ने काटा है वहां माता रतनगढ़ के नाम पर धागा बांध लिया जाए तो जहर का असर नहीं होगा. लेकिन इसमें शर्त यह है कि सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति को भाई-दबज वाले दिन बंध कटवाने के लिए रतनगढ़ मंदिर आना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- अयोध्या मसले पर संघ हुआ संजीदा, कार्यक्रम और प्रचारकों के दौरे रद्द

Advertisment

लोगों का कहना है कि सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति जैसे ही मंदिर के पहले बहने वाली नदी पार करता है वैसे ही पीड़ित व्यक्ति को बेहोशी सी आने लगती है. मंदिर पर माता के भाई कुंवर बाबा के नाम से झाड़ फूंक करने पर पीड़ित पूरी तरह से ठीक हो जाता है.

यह भी पढ़ें- नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच 

मान्यता यह भी है कि भैया दूज के दिन माता के दर्शन करने और मन्नत मांगने पर हर मन्नत पूरी हो जाती है. इस मेले से जुड़ी खास बात यह रही कि पीड़ितों की झाड़ फूंक किसी और इंसान ने नहीं कि बल्कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने की.

Advertisment

Source : न्यूज स्टेट ब्यूरो

hindi news Madhya Pradesh News Update Datia News
Advertisment
Advertisment