Advertisment

नए अपराधिक कानून के तहत मध्य प्रदेश में दर्ज पहला मामला, बाइक चोरी का केस

देशभर में सोमवार से आपराधिक न्याय व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया. ग्वालियर की पीतांबरा कॉलोनी में रहने वाले 12वीं के छात्र सौरभ सिंह ने बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
crime

crime ( Photo Credit : social media)

देश में सोमवार से नया अपराधिक कानून लागू हो गया है. अपराध कि यह नई संगीता लागू होने के बाद पहला मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दर्ज किया गया और वह भी  मोटरसाइकिल चोरी का. पुलिस के लिए अब इस मोटरसाइकिल को ढूंढना चुनौती बन  गया है. पुलिस की कोशिश है कि आरोपी को जल्दी पकड़ा जाए. देशभर में सोमवार से आपराधिक न्याय व्यवस्था में नया युग शुरू हो गया है. जिन कानून और धाराओं को लोग बेझिझक बता देते थे, अब उनकी जगह नई न्याय संगीता लागू हो गई है. आईपीसी सीआरपीसी और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह तीन नये कानून भारतीय न्याय संहिता भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनिमय लागू  हो रहे हैं. नए कानून से मुकदमे जल्द निपटने की कोशिश की जाएगी. नया आपराधिक कानून लागू होते ही पहला मामला ग्वालियर में दर्ज किया गया. यह मामला एक महंगी मोटरसाइकिल चोरी होने का है जिसकी कीमत एक लाख 80 हजार बताई गई है. 

Advertisment

नए आपराधिक कानून के तहत दर्ज होने वाला पहला मामला

दरअसल ग्वालियर की पीतांबरा कॉलोनी में रहने वाले 12वीं के छात्र सौरभ सिंह नरवरिया अपनी मोटरसाइकिल लेकर इस कॉलोनी में एक दोस्त के यहां गया था. रात के करीब 12:00 रहे थे. वह जैसे ही घर के अंदर घुसा कोई उसकी मोटरसाइकिल चुरा ले गया. सौरभ और उसके साथी तुरंत हजीरा थाना पहुंचे. उन्होंने इसकी शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने सौरभ की शिकायत पर 1 जुलाई रात 00:24 बजे मामला दर्ज किया. यह देश का नए आपराधिक कानून के तहत दर्ज होने वाला पहला मामला बताया जा रहा है.

सौरभ को भी मालूम नहीं था कि देश में नया आपराधिक कानून लागू हो गया है. ऐसे में पुलिस भी तुरंत हरकत में आई और सौरभ की शिकायत पर मोटरसाइकिल चोरी का मामला तुरंत दर्ज किया गया. पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता बीन 303(2) एस 2023.  के तहत मामला दर्ज किया है.

शिकायतकर्ता पुलिस के पास पहुंचा और पुलिस ने तुरंत इस पर एक्शन लिया.  शिकायतकर्ता सौरभ नरवरिया भिंड जिले में गोरमी के पास कल्याणपुरा का रहने वाला है. वह 12वीं की पढ़ाई के बाद पार्ट टाइम जॉब भी करता है और मोटरसाइकिल उसके    बड़े भाई ने दिलवाई थी.

Source : News Nation Bureau

newsnation madhya-pradesh criminal law bike theft case First case registered in Madhya Pradesh criminal law bike theft
Advertisment