Advertisment

MP विधानसभा में नजर नहीं आए पूर्व CM, 18 साल में पहली बार हुआ ऐसा

शिवराज सिंह चौहान की अनुपस्थिति ने इस बार के विधानसभा सत्र को अलग बना दिया है. उनकी राजनीतिक यात्रा और विदिशा से सांसद बनने के बाद केंद्र में कृषि मंत्री के रूप में उनकी नई भूमिका ने मध्य प्रदेश की राजनीति में एक नया मोड़ दिया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Shivraj Singh Chouhan

एमपी राजनीति ( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Assembly Monsoon Session 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 1 जुलाई से शुरू हुआ है और इस बार सत्र की सबसे खास बात यह है कि 18 साल तक विधानसभा में दिखाई देने वाले तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बार उपस्थित नहीं हैं. शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा संसदीय सीट से चुनाव जीतने के बाद 18 जून को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. अब वह केंद्र में कृषि मंत्री के पद पर कार्यरत हैं.

Advertisment

शिवराज सिंह चौहान की राजनीतिक यात्रा

शिवराज सिंह चौहान ने 2005 में सांसद रहते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली थी. इसके बाद, 2006 में सीहोर जिले की बुदनी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़कर वह विधायक बने. तब से लेकर अब तक शिवराज सिंह चौहान लगातार बुदनी विधानसभा सीट से विधायक चुने जाते रहे थे. इस दौरान वह विधानसभा सत्र की कार्यवाही में सक्रिय रूप से भाग लेते थे. लेकिन अब, विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद, 18 साल बाद पहली बार विधानसभा सत्र में उनकी अनुपस्थिति देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

विदिशा से सांसद बने शिवराज सिंह

छह महीने पहले संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बंपर जीत मिली थी, जिसमें पार्टी ने 163 सीटों पर कब्जा जमाया. हालांकि, चुनाव के बाद प्रदेश में मुख्यमंत्री का चेहरा बदल गया और शिवराज सिंह चौहान के स्थान पर डॉ. मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान को विदिशा संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया गया. उन्होंने विदिशा से रिकॉर्ड 8 लाख मतों से जीत हासिल की और उन्हें केंद्र में कृषि मंत्री का पदभार सौंपा गया. सांसद बनने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने 18 जून को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया.

हंगामेदार मानसून सत्र

मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र काफी हंगामेदार हो रहा है. सत्र में विधायकों ने कुल 4287 सवाल पूछे हैं, जिनमें तारांकित प्रश्न 2108 और अतारांकित प्रश्न 2179 शामिल हैं. इनमें से 2386 प्रश्न ऑनलाइन और 1901 प्रश्न ऑफलाइन पूछे गए हैं. विपक्षी पार्षदों ने नर्सिंग घोटाले को लेकर सवाल उठाए और इस मुद्दे पर सरकार से जवाब मांगा है.

HIGHLIGHTS

  • MP विधानसभा में नजर नहीं आए पूर्व CM
  • शिवराज सिंह चौहान की अनुपस्थिति से हलचल 
  • 18 साल में पहली बार हुआ ऐसा
Advertisment

Source : News Nation Bureau

mp hindi news Breaking news congress MP Government MP News MP Politics News Union Minister Shivraj Singh Chouhan mp governor BJP hindi news MP Assembly Session Shivraj Singh Chouhan
Advertisment
Advertisment