logo-image
लोकसभा चुनाव

MP के 49 जिलों में पहुंचा मानसून, अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अब तक 49 जिलों में मानसून प्रवेश कर चुका है.

Updated on: 26 Jun 2024, 12:10 PM

highlights

  • MP के 49 जिलों में पहुंचा मानसून
  • अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट
  • आज ग्वालियर, भिंड-मुरैना में एंट्री

 

 

New Delhi:

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 26 जून से अगले तीन दिन तक तेज हवा-आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में मानसून ने अब तक 49 जिलों को कवर कर लिया है और संभावना है कि आज ग्वालियर, भिंड और मुरैना में भी मानसून दस्तक दे सकता है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में एक स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव है, जिसके कारण हवा और आंधी के साथ बारिश का दौर जारी है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र: मानसून सत्र से पहले MVA की बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

मानसून की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 49 जिलों में मानसून पहुंच चुका है. इन जिलों में सिवनी, पांढुर्णा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा और मऊगंज शामिल हैं.

अगले तीन दिन का पूर्वानुमान

आपको बता दें कि अगले तीन दिन तक प्रदेश में हवा-आंधी के साथ बारिश की संभावना है. स्ट्रांग सिस्टम के सक्रिय रहने से कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. यह अलर्ट प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए जारी किया गया है, जहां पहले से ही मानसून का आगमन हो चुका है.

पचमढ़ी में सबसे कम तापमान

वहीं मंगलवार, 25 जून को प्रदेश के पांच शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. पृथ्वीपुर-निवाड़ी सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि, बिजावर में 40.8, सिंगरौली में 40.4, सीधी में 40.2 और नौगांव में 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके विपरीत, पचमढ़ी में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, जहां अधिकतम पारा 29.0 और न्यूनतम 21.2 डिग्री सेल्सियस था.

बारिश का अनुमान

इस वर्ष मध्य प्रदेश में सामान्य से 106% बारिश होने का अनुमान है. पिछली बार, राज्य में 82% बारिश दर्ज की गई थी. हालांकि, इस बार मानसून पांच दिन देरी से पहुंचा है, लेकिन बारिश की मात्रा अच्छी होने की संभावना है. राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है, जहां 4-6% अधिक बारिश हो सकती है. भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है, जबकि पिछले साल 30.9 इंच बारिश दर्ज की गई थी.

बहरहाल, मध्य प्रदेश में मानसून का आगमन प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हो चुका है और आगामी दिनों में हवा-आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है, जिससे किसानों और आम जनता को राहत मिल सकती है. हालांकि, तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.