Advertisment

झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, 27,942 वोटों से बीजेपी उम्मीदवार की हार

Jhabua Assembly By Election Result (झाबुआ विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी से झाबुआ सीट छीन ली है.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, 27,942 वोटों से बीजेपी उम्मीदवार की हार

झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, 27,942 वोटों से हारा BJP उम्मीदवार( Photo Credit : फाइल फोटो)

Jhabua Assembly By Election Result (झाबुआ विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी से झाबुआ सीट छीन ली है. इस विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी के प्रत्याशी भानु भूरिया को 27,942 मतों के अंतर से शिकस्त दी है. इस जीत से कांग्रेस में जश्न है. इस उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी थी. झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांति लाल भूरिया और भाजपा के भानु भूरिया के बीच ही था. हालांकि यहां कुल पांच उम्मीदवार मैदान में थे.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को मिला बहुमत, हरियाणा में खंडित जनादेश

उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया के पक्ष में 55.79 वोट पड़े. कुल मिलाकर उन्हें 95989 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी भानू भूरिया के पक्ष में 39.66 फीसदी मतदान हुआ, जो 68047 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे. वैसे दोनों दलों ने इस चुनाव को गंभीरता से लड़ा. कांग्रेस और भाजपा ने प्रचार के लिए नेताओं की फौज उतारने में कसर नहीं छोड़ी. दोनों ओर से अपनी सरकारों के काम गिनाए गए तो दूसरी ओर खामियां गिनाकर हमले किए गए थे.

यह भी पढ़ेंः दिल्‍ली में तय होगी हरियाणा की सरकार, अमित शाह ने आधी रात को की बैठक

Advertisment

झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ था, जिसमें 61.92 फीसदी वोट पड़े थे. यहां कुल 2,77599 मतदाता उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करना था. जिसमें 1,39,330 पुरुष मतदाता 1,38 266 महिला मतदाता एवं तीन तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) मतदाता हैं. झाबुआ में उपचुनाव विधायक जी.एस. डामोर के सांसद निर्वाचित होने के कारण हुआ. यह चुनाव राज्य की सियासत के हिसाब से ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि सरकार पूर्ण बहुमत वाली नहीं है. लेकिन इस जीत से कांग्रेस पार्टी मजबूत हुई है.

Source : डालचंद

madhya-pradesh Bhanu Bhuria Kantilal Bhuria News Jhabua Jhabua By Election Result
Advertisment
Advertisment