Advertisment

अमरवाड़ा विधानसभा में रोचक हुआ उपचुनाव, देखने को मिलेगा त्रिकोणीय मुकाबला

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. यहां कांग्रेस की कमान कमल नाथ ने संभाली है. हाल ही में छिंदवाड़ा चुनाव में उन्हें झटका लगा था. इस सीट पर उपचुनाव की वजह स्थानीय विधायक कमलेश शाह का इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp news

अमरवाड़ा उपचुनाव( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Political News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद सियासी माहौल गरम है. अब राज्य में एक और महत्वपूर्ण चुनाव होने जा रहा है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का आयोजन किया जा रहा है, जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई में बदल गया है. इस सीट पर उपचुनाव का कारण स्थानीय विधायक कमलेश शाह का इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होना है. इस सीट के उपचुनाव में मतदान 10 जुलाई 2024 को होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: ये क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे, टेंशन में आ सकते हैं उद्धव ठाकरे

उम्मीदवारों का चयन और मुकाबला

वहीं बीजेपी ने इस उपचुनाव के लिए कमलेश शाह को अपना उम्मीदवार बनाया है. साथ ही कांग्रेस ने 35 वर्षीय धीरन शाह इनवाती को प्रत्याशी घोषित किया है. धीरन शाह, गोंड आदिवासी समाज की आस्था के महत्वपूर्ण केंद्र आंचल कुंड धाम के तीसरी पीढ़ी के संत सुखरामदास के बेटे हैं. धीरन शाह ने जिला सहकारी समिति में सेल्समैन के पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने युवा उम्मीदवार देवीराम उर्फ देव रावेन भलावी को मैदान में उतारा है. इस पार्टी ने साल 2003 के चुनाव में इस सीट से जीत दर्ज की थी और तब से लगातार चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला बनाती आ रही है.

चुनाव की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

आपको बता दें कि कमलनाथ ने 43 साल पहले आंचल कुंडधाम, बटकाखापा से पदयात्रा निकालकर अपनी सियासी यात्रा की शुरुआत की थी. 1980 में छिंदवाड़ा से पहली बार चुनाव लड़ते समय, कमलनाथ आंचल कुंड के सेवादार रतनदास जी दादा के दरबार में पहुंचे थे. इस ऐतिहासिक कड़ी के चलते, आंचल कुंडधाम का कांग्रेस के साथ गहरा जुड़ाव रहा है.

सियासी रणनीति और प्रचार अभियान

वहीं आपको बता दें कि कांग्रेस ने इस उपचुनाव को प्रतिष्ठा की लड़ाई में बदल दिया है. कांग्रेस की ओर से कमलनाथ मुख्य रणनीतिकार के रूप में मौजूद हैं. बीजेपी ने संगठन मंत्री हितानंद शर्मा को इस सीट पर कैंप करने के लिए भेजा है. बीजेपी ने अपने प्रमुख नेताओं, जैसे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल को प्रचार के लिए नियुक्त किया है.

चुनावी समीकरण और मतदाता प्रोफाइल

बता दें कि अमरवाड़ा सीट आदिवासी बहुल क्षेत्र है. इस क्षेत्र के आदिवासी मतदाता हर्रई राजघराना, गोंगपा और आंचल कुंडधाम से गहरा जुड़ाव रखते हैं. नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव के अनुसार, इस सीट पर कुल मतदाता 2,34,330 हैं, जिनमें पुरुष मतदाता 1,18,010 और महिला मतदाता 1,16,315 हैं.

Advertisment

चुनाव की संभावनाएं और चुनौतियां

इसके साथ ही अमरवाड़ा उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी के राजा बनाम कांग्रेस के संत परिवार के बीच हो गया है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की मौजूदगी से यह मुकाबला और भी रोचक बन गया है. ये देखना दिलचस्प होगा कि आंचल कुंडधाम के सेवादार परिवार के धीरन शाह इनवाती को कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ाने का कमलनाथ का मास्टरस्ट्रोक कितना प्रभावी साबित होता है.

HIGHLIGHTS

  • अमरवाड़ा विधानसभा में रोचक हुआ उपचुनाव
  • त्रिकोणीय मुकाबले से गरमाई सियासत
  • MP में अब चुनावी समीकरण 

Source : News Nation Bureau

Kamal Nath MP News Latest MP News Hindi MP News in Hindi BJP Leader Madhya Pradesh Government Madhya Pradesh MLA Amarwara seat Byelection in Amarwara Amarwara Assembly Bye Electi Madhya Pradesh Cm congress madhya-pradesh-news Madhya Pradesh Political News
Advertisment
Advertisment