Advertisment

मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छात्रा के खड़े होकर परीक्षा देने के मामले में दिये जांच के आदेश

यह सरकार की नीतियों के भी विरुद्ध है, बेटियों को पढ़ाने के लिए सरकार निरंतर अभियान चला रही है.

author-image
Akanksha Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छात्रा के खड़े होकर परीक्षा देने के मामले में दिये जांच के आदेश

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) के शाहजनाबाद स्थित सरस्वती को-एड हायर सेकेंडरी स्कूल में आज एक 9वी कक्षा की छात्रा को फीस नहीं भर पाने के कारण स्कूल प्रबंधन द्वारा खड़े होकर परीक्षा देने का मामला सामने आया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) में इसे बेहद असंवेदनशील , मानवीय मूल्यों के खिलाफ व गंभीर मामला मानते हुए तत्काल अधिकारियों को पूरे मामले की जांच करने को कहा. पीड़ित छात्रा से चर्चा कर इस पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं. फीस नहीं भर पाने के कारण छात्रा को खड़े रहकर परीक्षा देने की सजा का मामला सही पाए जाने पर उन्होने दोषी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिये.

Advertisment

यह भी पढ़ें- नाबालिग से अश्लील हरकत का Video viral के बाद उज्जैन महाकाल मंदिर में पुजारी के प्रवेश पर लगी रोक

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि शासन के सभी अशासकीय शिक्षण संस्थाओं को पूर्व से ही निर्देश है कि किसी भी बच्चे को फीस न भर पाने के कारण ना स्कूल आने से रोका जाये, ना उसे किसी प्रकार की मानसिक प्रताड़ना दी जाये और ना ही उसे परीक्षा से वंचित किया जाये. इस संबंध में स्कूल प्रबंधन को चर्चा के लिए भी पृथक से बच्चों के माता-पिता से चर्चा का नियम है. यदि यह मामला सही पाया जाता है तो स्कूल प्रबंधन ने नियमों का उल्लंघन तो किया ही है. साथ ही छात्रा की भावनाओं से खिलवाड़ कर उसे मानसिक प्रताड़ना भी दी है. यह सरकार की नीतियों के भी विरुद्ध है, बेटियों को पढ़ाने के लिए सरकार निरंतर अभियान चला रही है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में आतंकवादी संगठन सिमी के 5 कार्यकर्ताओं को उम्रकैद

Advertisment

उन्होंने कहा कि 'बेटी पड़ेगी तभी आगे बढ़ेगी' यह हमारे लिए सिर्फ नारा नहीं है. हम इसे अभियान के रूप में ले रहे हैं. बेटियों को पढ़ने के प्रोत्साहन के लिये विभिन्न योजनाएं सरकार ने चला रखी है. ऐसे में ऐसी घटनाएं इन अभियानों को भी ठेंगा दिखाती है. किसी भी बच्चे को फीस के अभाव में पढ़ाई से व किसी गरीब को पैसे के अभाव में इलाज से वंचित नहीं रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रिः 2 बजे से पहले और 4 बजे के बाद VIP नहीं कर पाएंगे महाकाल के दर्शन

मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दोषी पाए जाने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए वर्षभर पढ़ाई करते हैं और उन्हें परीक्षा का इंतजार रहता है. कड़ी परिश्रम और लगन से परीक्षा को लेकर तैयारियां करते हैं, ऐसे में उनको परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की मानसिक प्रताड़ना मानवीय मूल्यों के भी खिलाफ है व नियमों के विरुद्ध है. यह हमारी सरकार की मंशा के भी विपरीत है. मैंने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया है और ऐसा कृत्य करने वालों को मैं कतई माफ नहीं कर सकता. ऐसे स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो ताकि भविष्य में कोई अन्य स्कूल इस तरह का कृत्य ना कर सके.

Advertisment

Abhinandan Updates: अमृतसर से दिल्ली पहुंचे अभिनंदन को मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया, देखें VIDEO

Source : News Nation Bureau

Madhya Pradesh Hindi News cm kamalnath Madhya Pradesh Cm madhya-pradesh-news
Advertisment
Advertisment