Advertisment

मध्य प्रदेश को मिली नई ट्रेन की सौगात, राज्य में 14,700 करोड़ रुपये से होगा रेलवे का विकास

News Train in MP: मध्य प्रदेश के मुरैना से कैलारस के लिए ट्रेन सेवा एक बार फिर से शुरू हो गई है. इस रूट को नैरो गेज से ब्राड गेज में बदलने रविवार से फिर से शुरू कर दिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Train in MP

मध्य प्रदेश में इस रूट पर शुरू हुई ट्रेन सेवा (File Photo)

Advertisment

News Train in MP: मोदी सरकार देश में रेलवे के विस्तार और विकास के लिए लगातार काम कर रही है. जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना न करना पड़े. ऐसे में केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को रेलवे के लिए विकास के लिए 14,700 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. जिससे राज्य में रेलवे नेटवर्स को बढ़ाने और उसके विकास में मदद मिलेगी. इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को मुरैना से कैलारस तक ट्रेन सेवा की शुरुआत की.

जौरा से कैलारस तक शुरु हुई ट्रेन सेवा

बता दें कि रविवार को रेल मंत्री ने मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के जौरा से कैलारस तक ट्रेन सेवा के हरी झंडी दिखाई. इस रूट को नैरो गेज से ब्राड गेज में बदलने के बाद एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है. जिससे अब इस रूट पर ज्यादा संख्या में लोग आरामदायक यात्रा कर पाएंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मध्य प्रदेश में रेलवे के विकास के लिए 14,700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. जौरा स्टेशन से ट्रेन रवाना होने पर केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: West Bengal: बीरभूम जिले की कोयला खदान में ब्लास्ट, 7 मजदूरों की मौत, कई घायल

10 साल में बिछाए गए 222 किमी नए रेलवे ट्रैक

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, मध्य प्रदेश में रेलवे के विकास के लिए 14700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. अभी, मध्य प्रदेश में पांच वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 222 किलोमीटर नई रेल लाइनें, 1,200 किलोमीटर मल्टी-ट्रैकिंग और 707 किलोमीटर मध्य प्रदेश में कई गेज परिवर्तन परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा की बिगड़ी तबियत, इस वजह से मुंबई के सबसे बड़े अस्पताल में हुए भर्ती

ग्वालियर-श्योपुरकलां ट्रैक पर चल रहा काम

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि फिलहाल, ग्वालियर-श्योपुरकलां के बीच 188 किमी लंबे नैरो गेज ट्रैक को ब्रॉड गेज में बदलने का काम चल रहा है. जिसपर 2355 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. हाल ही में जौरा से कैलारस के बीच 61 किलोमीटर ट्रैक को बदला गया है. उन्होंने कहा कि गेज परिवर्तन का काम जुलाई 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने सभी मतभेद भुलाकर मालदीव को दिए विकास के कई तोहफे, नतमस्तक हुए मुइज्जू

सामाजिक-आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि, गेज परिवर्तन परियोजना से मुरैना के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसके अलावा परिवहन लागत कम होगी और आने-जाने में भी कम समय लगेगा. उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश में कनेक्टिविटी में सुधार के साथ-साथ आपदा प्रबंधन और परियोजना निगरानी के लिए ड्रोन और जीपीएस ट्रैकर का उपयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही यात्री सेवाओं के साथ-साथ ग्वालियर और खजुराहो स्टेशनों का भी पुनर्विकास किया जा रहा है.

MP News in Hindi madhya-pradesh INDIAN RAILWAYS ashwini vaishnav Railway Minister Ashwini Vaishnav
Advertisment
Advertisment