Advertisment

शिवराज सिंह चौहान आज दे सकते हैं इस्तीफा, जानें उनका राजनीतिक सफर

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज या कल विधायक पद से इस्तीफा दे सकते हैं. बता दें कि शिवराज सिंह चौहान का इस्तीफा और उनके सांसद बनने की प्रक्रिया न केवल उनके राजनीतिक करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
shivraj singh

शिवराज सिंह चौहान ( Photo Credit : News Nation )

Shivraj Singh Chouhan Resignation as MLA: देशभर में जहां राजनीतिक उथल-पुथल जोरों पर है, वहीं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज या कल विधायक पद से इस्तीफा दे सकते हैं. संविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति एक साथ विधायक और सांसद नहीं रह सकता है. बता दें कि सांसद या विधायक बनने के बाद, एक पद से 14 दिनों के भीतर इस्तीफा देना होता है. 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद अब 13 दिन पूरे हो चुके हैं, जिससे अब शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे का समय आ गया है.

Advertisment

विदिशा से ऐतिहासिक जीत

बीजेपी नेतृत्व ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा संसदीय सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था. उन्होंने विदिशा संसदीय सीट से रिकॉर्ड 8 लाख से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है. यह उनकी प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है. पहले नंबर पर इंदौर के शंकर लालवानी रहे, जिन्होंने 10 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है. शंकर लालवानी के सामने कांग्रेस प्रतिद्वंदी अक्षयकांति बम ने अपना नामांकन फार्म ही निकाल लिया था, जिससे उनकी जीत और भी आसान हो गई.

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

बुदनी से लगातार जीत

आपको बता दें कि मालूम हो कि केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले की बुदनी विधानसभा सीट से विधायक भी हैं. बुदनी विधानसभा सीट से शिवराज सिंह चौहान ने लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की है. अब चूंकि शिवराज सिंह चौहान विदिशा संसदीय सीट से सांसद भी बन गए हैं, तो उन्हें एक पद छोड़ना होगा। चर्चा है कि शिवराज सिंह चौहान आज या कल बुदनी विधानसभा सीट से अपनी विधायकी से इस्तीफा दे सकते हैं.

सांसद से विधायक तक का सफर

इसके साथ ही आपको बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा संसदीय सीट से यह छठवीं बार जीत दर्ज की है. सांसद रहते हुए शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने. मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने बुदनी विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ा था और उसमें जीते थे. इसके बाद उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दिया था. अब शिवराज सिंह चौहान सांसद पद के लिए विधायकी से इस्तीफा देंगे.

शिवराज सिंह चौहान की राजनीतिक यात्रा

शिवराज सिंह चौहान की राजनीतिक यात्रा हमेशा से ही दिलचस्प रही है. एक साधारण किसान परिवार से आने वाले शिवराज ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत युवा मोर्चा से की थी. धीरे-धीरे वे पार्टी के महत्वपूर्ण नेता बने और फिर मुख्यमंत्री पद तक पहुंचे. मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने कई महत्वपूर्ण नीतियों और योजनाओं को लागू किया, जिनमें 'लाडली लक्ष्मी योजना' और 'मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना' प्रमुख हैं.

Advertisment

इस्तीफे के बाद की संभावनाएं

शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद यह देखना होगा कि बुदनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कौन जीत हासिल करता है. इसके साथ ही यह भी दिलचस्प होगा कि शिवराज सिंह चौहान अपने सांसद पद पर रहते हुए मध्य प्रदेश के विकास के लिए क्या नई योजनाएं और नीतियां लाते हैं. उनकी लोकप्रियता और राजनीतिक कौशल के चलते उम्मीद है कि वे अपने नए पद पर भी प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देंगे.

HIGHLIGHTS

  • शिवराज सिंह चौहान आज दे सकते हैं इस्तीफा
  • विदिशा से सांसद बनने के बाद बने केंद्रीय मंत्री
  • जानें उनका राजनीतिक सफर

Source : News Nation Bureau

Shivraj Singh Chouhan Resignation from Budhni MLA Union Agriculture Minister shivraj-singh-chauhan Big Breaking News Budhni seat Madhya Pradesh Government Agriculture Minister hindi news Madhya Pradesh Cm madhya-pradesh-news Breaking Vidisha MP Budhni MLA
Advertisment
Advertisment