Advertisment

MP में BJP ने बनाया जीत का शानदार रिकॉर्ड, अब इन नेताओं को 'रिटर्न गिफ्ट' का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और इसके साथ ही मध्य प्रदेश के 5 सांसदों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया. इस निर्णय ने प्रदेश की राजनीति में कई सवाल खड़े कर दिए हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Madhya Pradesh Politics

BJP ने बनाया जीत का रिकॉर्ड( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Politics: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और इसके साथ ही मध्य प्रदेश के 5 सांसदों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया. इस निर्णय ने प्रदेश की राजनीति में कई सवाल खड़े कर दिए हैं. विशेष रूप से वे सांसद जिन्होंने दिग्गज नेताओं को हराकर बड़ी जीत हासिल की है. अब अपनी अनदेखी से निराश हैं. इनमें छिंदवाड़ा से जीतने वाले विवेक बंटी साहू और दिग्विजय सिंह को हराने वाले रोडमल नागर का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र : डोंबिवली केमिकल कंपनी में लगी भीषण आग, कई किलोमीटर से दिख रहा धुएं का गुबार

दिग्गजों को हराने वाले सांसदों की अनदेखी

विवेक बंटी साहू ने छिंदवाड़ा में कमलनाथ के गढ़ को ध्वस्त करते हुए जीत हासिल की, जबकि रोडमल नागर ने दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से हराया. इन दोनों सांसदों को प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. अब यह सवाल उठता है कि इन बड़ी जीत का 'रिटर्न गिफ्ट' उन्हें कब मिलेगा. ऐतिहासिक रूप से विपक्ष के बड़े नेताओं को हराने वाले उम्मीदवारों को मंत्री पद से नवाजा जाता रहा है लेकिन छिंदवाड़ा और राजगढ़ के गढ़ ढहाने वाले सांसदों को अभी इंतजार करना होगा.

वीडी शर्मा की बड़ी भूमिका

वहीं दूसरी ओर बीजेपी को मध्य प्रदेश में बंपर जीत दिलाने वाले प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को जल्द ही संगठन में बड़ी भूमिका मिल सकती है. वीडी शर्मा ने विधानसभा और लोकसभा चुनावों में संगठन की ताकत का एहसास कराया और पार्टी को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई. इसके बावजूद, मंत्रिमंडल में उन्हें शामिल नहीं किया गया है, जिससे प्रदेश की राजनीति में गर्माहट बनी हुई है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी की अभूतपूर्व सफलता

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सफलता किसी अन्य राज्य में नहीं देखी गई. यही कारण है कि राज्य से 5 मंत्रियों को शामिल किया गया और उन्हें तीन बड़े मंत्रालय भी सौंपे गए लेकिन सवाल यह है कि कांग्रेस के मजबूत किले छिंदवाड़ा और राजगढ़ में जीत दिलाने वाले नेताओं को मौका क्यों नहीं मिला? बता दें कि मोदी 3.0 के मंत्रिमंडल में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों का चयन किया गया है. रोडमल नागर ने सामाजिक समीकरणों को साधते हुए दिग्विजय सिंह को हराया, जबकि बंटी साहू ने छिंदवाड़ा में कमलनाथ को हराया.

भविष्य में  हो सकती है ये संभावनाएं

बहरहाल, मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सभी 29 सीटें जीतकर इतिहास रचा है. ऐसे में पार्टी बड़ी जीत हासिल करने वाले नेताओं को सरकार और संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देकर सम्मानित कर सकती है. यह देखना दिलचस्प होगा कि विवेक बंटी साहू, रोडमल नागर और वीडी शर्मा को भविष्य में किस प्रकार की भूमिकाएं मिलती हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • MP में BJP ने बनाया जीत का शानदार रिकॉर्ड
  • अब कई नेताओं को 'रिटर्न गिफ्ट' का इंतजार 
  • MP के जीत में वीडी शर्मा की बड़ी भूमिका

Source : News Nation Bureau

Madhya Pradesh Politics mp latest news Politics News bihar politics news congress MP News Hindi MP News in Hindi BJP hindi news betul news madhya-pradesh-news Bhopal local news MP News Latest MP Ke Samachar
Advertisment
Advertisment