Advertisment

Weather: प्री-मानसून की बारिश से भोपाल-रायसेन तरबतर, सड़कों पर भरा पानी

मौसम विभाग ने आज कई जिलों में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मानसून आज प्रदेश के दक्षिणी हिस्से बालाघाट और बुरहानपुर समेत दक्षिणी जिलों में दस्तक देगा. वहीं मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की झमाझम बारिश ने समूचे इलाके को तर-बतर कर दिया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp weather

एमपी मानसून 2024( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Weather Update Today: देशभर में जहां लगातार मौसम बदलता दिख रहा है तो वहीं मध्य प्रदेश में गुरुवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात 2 बजे से भोपाल, रायसेन, सीहोर, बैरागढ़ और आसपास के जिलों में प्री-मानसून की झमाझम बारिश ने समूचे इलाके को तर-बतर कर दिया. बारिश की वजह से सड़कें लबालब हो गईं और बैरागढ़ के खेतों में पानी भर गया. सीहोर में सीवन नदी के ओवरफ्लो होने से पानी बह निकला. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है. पिछले कुछ दिनों से एक ही स्थान पर ठहरा मानसून अब आगे बढ़ने लगा है. विभाग का कहना है कि आगामी 2-3 दिनों में मध्य प्रदेश में मानसून पहुंच जाएगा. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मानसून की गतिविधियों में तेजी देखी जा रही है, जो 10 जून से एक ही स्थान पर ठहरा था. फिलहाल प्रदेश में प्री-मानसून का दौर जारी है और मानसून की पहली दस्तक दक्षिणी हिस्से से होने की संभावना है, जिसमें बालाघाट, बुरहानपुर, पांढुर्णा और बैतूल शामिल हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

प्री-मानसून की बारिश का असर

आपको बता दें कि गुरुवार और शुक्रवार की रात भोपाल और आसपास के जिलों में हुई झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ. भोपाल में सड़कों पर पानी भर गया, जबकि बैरागढ़ में खेतों में पानी लबालब नजर आया. बैरागढ़ की सड़कों पर पानी भरने से यातायात प्रभावित हुआ और एक होटल चारों तरफ से पानी से घिर गया. सीहोर में सीवन नदी की धार चल निकली और पानी ओवरफ्लो होकर बहने लगा.

बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बैतूल, जबलपुर, विदिशा, हरदा, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है. इसके अलावा, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, आगर मालवा, राजगढ़, शाजापुर, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, सीहोर, नर्मदापुरम, रायसेन, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, अशोकनगर और दतिया में गरज चमक और आंधी का येलो अलर्ट है.

गर्मी का सितम जारी

इसके अलावा आपको बता दें कि प्री-मानसून की बारिश के बावजूद प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का सितम भी जारी है. गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा. सबसे गर्म शहर चित्रकूट रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया. खजुराहो में 41.6, ग्वालियर में 41.4, सीधी में 40.2, नौगांव में 41.4, शिवपुरी में 40, कटनी में 39.6, बिजावर में 39.5 और सागर में तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग की सलाह

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. खासकर उन जिलों में जहां ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश और तेज आंधी के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. बारिश के दौरान बाहरी गतिविधियों से बचने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • प्री-मानसून की बारिश से भोपाल-रायसेन तरबतर
  • मानसून की जल्द दस्तक की संभावना
  • रोड पर प्री-मानसून की बारिश का असर

Source : News Nation Bureau

MP weather Updates imd MP Weather Madhya Pradesh Weather Update bhopal weather MP News in Hindi MP Monsoon 2024 MP News Mp Weather News Madhya Pradesh weather news Madhya Pradesh Weather Update Today imd rain bhopal weather News MP Rain MP Weather Report
Advertisment
Advertisment