Advertisment

सावन महीने में आम श्रद्धालु आसानी से देख सकेंगे महाकाल भस्मआरती, VIP एंट्री वीकेंड पर रहेगा बंद

Mahakal Bhasma Aarti: उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती देखना आसान हो गया है. दरअसल, मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है कि सावन महीने में शनिवार और रविवार के दिन वीआईपी एंट्री बंद कर दी जाएगी. अन्य 700 आम श्रद्धालु भस्मआरती में शामिल हो सकेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  65

श्रद्धालु आसानी से देख सकेंगे महाकाल भस्मआरती( Photo Credit : फाइल फोटो)

Mahakal Bhasma Aarti: मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. सामान्य श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. सावन माह में वीआईपी दर्शन को खत्म किया जा रहा है. जिसके बाद भस्म आरती में आम श्रद्धालु ज्यादा संख्या में शामिल हो सकेंगे. दरअसल, यह वीआईपी दर्शन वीकेंड पर यानी शनिवार और रविवार को बंद रहेगा. हफ्ते के 5 दिन ही वीआईपी दर्शन हो पाएंगे. वीकेंड पर वीआईपी दर्शन बंद रहने की वजह से भस्म आरती में अन्य 700 श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे. जिसके बाद भस्म आरती में एक बार में 1700 श्रद्धालुओं को भस्मआरती में शामिल होने का मौका मिलेगा. वहीं, 400 श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर मंदिर भस्मआरती में शामिल हो सकते हैं. मंदिर समिति ने यह फैसला सावन महीने में उमड़ने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए लिया है ताकि उन्हें भस्म आरती और दर्शन का लाभ मिल सके. हालांकि अभी इस फैसले पर अंतिम मुहर नहीं लगी है. इसके बाद ही इसकी आधिकारिक पुष्टि हो पाएगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- CM मोहन यादव ने दी प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात, इंदौर-उज्जैन के बीच होगा मेट्रो का संचालन

एक बार में 1700 श्रद्धालु हो सकेंगे भस्म आरती में शामिल

बता दें कि इस भस्म आरती में 400 से ज्यादा लोग वीआईपी प्रोटोकोल के तहत भस्मआरती में शामिल होते हैं. जानकारी के अनुसार सावन महीने में प्रतिदिन करीब 2-3 लाख श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं. उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सावन महीने में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 

Advertisment

इस तरह से करें भस्मआरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग

भस्मआरती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की बुकिंग होती है. ऑफलाइन बुकिंग के लिए सुबह जाकर मंदिर के काउंटर पर लाइन लगना पड़ता है. इसके लिए कोई शुल्क राशि नहीं लगती है, लेकिन ऑनलाइन बुकिंग के लिए आपको महाकाल मंदिर के ऑफिशियल वेबसाइट https://shrimahakaleshwar.com/ पर जाकर बुकिंग कराना पड़ता है. इसके लिए 200 रुपये शुल्क राशि का भुगतान करना पड़ता है. वहीं, भस्मआरती में शामिल होने के लिए 3 महीने पहले ही बुकिंग कराना पड़ता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाकाल में भस्मआरती देखना हुआ आसान
  • सावन में वीकेंड पर वीआईपी एंट्री बंद
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं बुकिंग

Source : News Nation Bureau

Ujjain local news MP News madhya-pradesh VIP entry will remain closed on weekends Mahakaleshwar Jyotirlinga no vip treatment on saturday sunday for bhasm aarti vip entry banned on saturday and sunday mahakaleshwar ujjain Ujjain News Mahakal Bhasma Aarti O
Advertisment
Advertisment