Advertisment

MP में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन फॉर्म हाउस की गिरी छत; 5 मजदूरों की मौत

महू के चोरल गांव में निर्माणाधीन फॉर्म हाउस की छत गिरने से सो रहे पांच मजदूर मलबे में दब गए और उनकी मौत हो गई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जेसीबी की मदद से सभी शव निकाले.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp aCCIDENT

MP Accident

MP Accident News: मध्य प्रदेश के महू तहसील के चोरल गांव में गुरुवार सुबह एक निर्माणाधीन फॉर्म हाउस की छत गिरने से बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में पांच मजदूरों की मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई. यह दुर्घटना तब हुई जब सभी मजदूर निर्माण स्थल पर सो रहे थे. घटना की खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंच गईं, लेकिन पहले जेसीबी की अनुपलब्धता के कारण मलबा हटाने का काम तुरंत शुरू नहीं हो सका.

Advertisment

छत के नीचे सो रहे मजदूरों की दर्दनाक मौत

आपको बता दें कि घटना के समय सभी मजदूर निर्माणाधीन फॉर्म हाउस की छत के नीचे सोए हुए थे. अचानक छत ढह गई और पांचों मजदूर दब गए. इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने पुष्टि की कि मलबे में दबे पांच मजदूरों की मौत हो गई है. ग्रामीण एसपी हितिका वासल के अनुसार सभी मृतकों के शवों को निकाल लिया गया है. मृतक मजदूरों की पहचान पवन, हरिओम, रमेश, गोपाल और राजा के रूप में हुई है, जो सभी राऊ क्षेत्र के निवासी थे.

यह भी पढ़ें : बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले पर उद्धव ठाकरे ने कसा तंज, शिंदे सरकार को लेकर कही बड़ी बात

अवैध निर्माण का मामला - जिम्मेदार अधिकारियों पर सवाल

वहीं इस फॉर्म हाउस में अवैध निर्माण कार्य चल रहा था, जिसे लेकर प्रशासन और जिम्मेदार अधिकारियों की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं. बताया जा रहा है कि मजदूरों को ठेकेदार के माध्यम से यहां लाया गया था. निर्माण में गुणवत्ता की कमी और सुरक्षा मानकों की अनदेखी इस हादसे का कारण बनी. प्रारंभिक जांच में पता चला कि छत लोहे के एंगल पर बनाई गई थी, जो कमजोर साबित हुई और गिर गई.

रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी - स्थानीय प्रशासन का प्रयास

इसके साथ ही घटना के तुरंत बाद सिमरोल पुलिस का दल मौके पर पहुंचा, लेकिन पहले जेसीबी के देर से पहुंचने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा आई. बाद में एक हाइड्रा, दो जेसीबी और एक पोकलेन की मदद से मलबा हटाने का काम शुरू किया गया. ग्रामीण एसपी हितिका वासल ने बताया कि छत के मलबे को पूरी तरह हटाने के लिए 3-4 क्रेनों की जरूरत पड़ी. एसडीएम चरणजीत सिंह हुड्डा भी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. घटनास्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीण भी इकट्ठा हो गए थे, जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया.

प्रशासनिक लापरवाही के संकेत और भविष्य की जांच

साथ ही आपको बता दें कि हादसे के बाद सवाल उठ रहे हैं कि यदि अवैध निर्माण कार्य की जानकारी प्रशासन को पहले से थी, तो कार्रवाई क्यों नहीं की गई. इस दुखद घटना ने प्रशासनिक लापरवाही को उजागर किया है और दोषियों पर कार्रवाई की मांग उठने लगी है. घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है.

Advertisment

पीड़ित परिवारों के लिए सहायता की मांग

इसके अलावा आपको बता दें कि घटना के बाद स्थानीय लोग और राजनीतिक दल पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे और न्याय की मांग कर रहे हैं. प्रशासन ने पीड़ित परिवारों के लिए तत्काल सहायता के निर्देश दिए हैं, लेकिन इस घटना ने सुरक्षा मानकों और अवैध निर्माण के मुद्दे पर एक बार फिर से बहस छेड़ दी है. 

accident news Breaking news MP Accident MP News accident news in hindi hindi news MP Accident news in hindi accident news today MP Accident news
Advertisment
Advertisment