Advertisment

देश के इस राज्य में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Monsoon 2024 Update: मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के कई जिलों में प्री मानसूनी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Today Rain Alert

Rain Alert( Photo Credit : Social Media)

Monsoon 2024 Update: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक, राज्य में प्री-मानसून की बारिश का दौर जारी है. जिससे राज्य के कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिली. मानसूनी बारिश से पहले सोमवार को राजधानी भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई. जिससे पारा गिर गया और लोगों ने राहत की सांस ली. इसी के साथ मौसम विभाग ने कहा है कि आज यानी मंगलवार को प्री-मानसून की दौर जारी रहेगा. इसके चलते जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत राज्य के 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्लीवालों पर मंडरा रहा हीट स्‍ट्रोक का खतरा, दिन ही नहीं.. रात में भी सुकून नहीं, ये दी हिदायत

तेज हवाओं के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के इन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से हवाएं चलेंगी और इस दौरान बारिश भी होगीय. इसी के साथ मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे मानसून आने के बाद 4 इंच बारिश होने पर ही बुआई शुरू करें. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मानसून अभी एक जगह पर स्थिर है ये आगे नहीं बढ़ रहा है. जिसके चलते लोगों को अभी मानसून का थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

इन जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को जबलपुर, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, रायसेन में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. उधर हरदा,नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. जबकि ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, मऊगंज, सीधी, सतना, रीवा, मैहर और सिंगरौली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें: 'ये कोई टीम है...' पाकिस्तान टीम के माहौल पर भड़के उनके हेड कोच, खोलकर रख दिया पूरा कच्चा-चिट्ठा

राज्य में कहां कितना रहा तापमान

अगर राज्य में तापमान की बात करें तो सबसे शहरों में निवाड़ी का पृथ्वीपुर, ग्वालियर, सतना, छतरपुर का बिजावर, खजुराहो, सिंगरौली, शिवपुरी, सीधी और शहडोल रहा. इस दौरान पृथ्वीपुर में तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि ग्वालियर में पारा 45.1 डिग्री, सतना में 44.9, बिजावर में 44.8, खजुराहो में 44.4, सिंगरौली में 44, शिवपुरी में 43, सीधी में 42.8 और शहडोल का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • MP के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश
  • लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

Source : News Nation Bureau

Madhya Pradesh weather today weather in Madhya Pradesh Madhya Pradesh pre monsoon rain Weather Update Weather Forecast Madhya Pradesh Rains Rain alert
Advertisment
Advertisment