Advertisment

MP बोर्ड ने जारी किया 10वीं-12वीं का टाइम टेबल, जानें कब से होंगे एग्जाम

एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा में प्रदेश भर से लाखों स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MP Board

MP Board

MP Board Exam 2025: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल ने 2025 के लिए हाईस्कूल और हायर सेकंड्री परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. इस कार्यक्रम के अनुसार, 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 29 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 25 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगी.

Advertisment

जानें एग्जाम का टाइम टेबल

आपको बता दें कि दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. गत वर्ष की तरह, इस वर्ष भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह में ही आयोजित की जाएंगी. परीक्षा कार्यक्रम के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षाओं का कार्यक्रम भी तय कर दिया गया है. रेगुलर छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम 10 फरवरी से 15 मार्च तक होंगे, जबकि प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेंगे.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

12वीं कक्षा का टाइम टेबल

वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार, 25 फरवरी को पहला पेपर हिंदी का होगा. इसके बाद, 28 फरवरी को अंग्रेजी, 1 मार्च को उर्दू-मराठी, 4 मार्च को भौतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, एनीमल हस्बेंडरी, मिल्क ट्रेड, पोल्ट्रीफार्मिंग एण्ड फिशरीज, विज्ञान के तत्व और भारतीय कला का इतिहास का पेपर होगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि 5 मार्च को बायोटेक्नोलॉजी, गायन-वादन, तबला-पखावज का पेपर होगा, 6 मार्च को ड्राइंग एण्ड डिजाइन का, 7 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हार्टिकल्चर, स्टिल लाइन एण्ड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया- विज्ञान और स्वास्थ्य का, 8 मार्च को बायोलॉजी और 10 मार्च को मनोविज्ञान का पेपर आयोजित किया जाएगा. साथ ही 11 मार्च को इंफोर्मेटिक प्रैक्टिसेज और 12 मार्च को संस्कृत का पेपर होगा। 17 मार्च को रसायनशास्त्र, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एलीमेंट्स यूजफुल फॉर एग्रीकल्चर, ड्राइंग एण्ड पेटिंग और गृह प्रबंध पोषण और वस्त्र विज्ञान का पेपर होगा.

बता दें कि 19 मार्च को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय, शारीरिक शिक्षा का पेपर होगा, 20 मार्च को समाजशास्त्र, 22 मार्च को कृषि, होम साइंस कला समूह, बुक कीपिंग एण्ड एकाउंटेन्सी का, 24 मार्च को राजनीति शास्त्र और 25 मार्च को गणित का पेपर आयोजित किया जाएगा.

10वीं का परीक्षा कार्यक्रम

साथ ही 10वीं की परीक्षा के लिए 27 फरवरी को हिंदी, 28 फरवरी को उर्दू, 1 मार्च को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पेपर होगा. 3 मार्च को अंग्रेजी, 5 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी और मूकबधिर और दृष्टिहीन विद्यार्थियों के चित्रकला, गायन-वादन, तबला-पखावज और कम्प्यूटर विषय के पेपर होंगे. इसके अलावा 6 मार्च को संस्कृत का पेपर होगा, 10 मार्च को गणित, 13 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 19 मार्च को विज्ञान विषय का पेपर आयोजित किया जाएगा.

BJP MP News MP school text MP School MP school reopen news MP News Latest MP News Hindi MP News in Hindi MP News MP Board Exam MP School News mp board exams hindi news Latest MP news MP Board Exam Results Breaking Mp Latest News Today
Advertisment
Advertisment