Advertisment

MP विधानसभा के सदन में पेश हो रहा बजट, नर्सिंग कॉलेज घोटाला बना बड़ा मुद्दा

मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र एक महत्वपूर्ण समय पर आयोजित हो रहा है जब प्रदेश के विकास और जनहित के मुद्दे प्रमुखता से सामने आ रहे हैं. सरकार और विपक्ष के बीच तीखी बहस और हंगामे के बीच बजट पेश किया गया है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
MP BGDT

एमपी बजट 2024 घोषणा( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

MP Budget 2024: मध्य प्रदेश में सोमवार, एक जुलाई से विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत हुई. आज, यानी तीन जुलाई को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा मोहन सरकार के कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे. इस महत्वपूर्ण अवसर को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने विशेष तैयारियां की हैं. कांग्रेस ने जहां विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है, वहीं बीजेपी ने भी विपक्ष के आरोपों का माकूल जवाब देने के लिए अपनी रणनीति तैयार की है. वहीं सदन की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने नर्सिंग कॉलेज घोटाले को लेकर जोरदार हंगामा किया. कांग्रेस ने इस घोटाले को लेकर सरकार पर गंभीर आरोप लगाए और इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की. वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने हंगामे के बीच बजट पेश कर रहें हैं. वहीं विपक्ष के सदस्य नारेबाजी करते रहे और सदन में जोरदार हंगामा होता रहा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

बजट पेश करते समय वित्तमंत्री का बयान

वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट पेश करते हुए कहा कि इस बजट में विकास और कल्याणकारी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं, किसानों, युवाओं और गरीबों के लिए विशेष प्रावधान किए हैं. इसके अलावा, शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य प्रदेश के हर नागरिक को विकास की मुख्यधारा में शामिल करना है.

Advertisment

कांग्रेस की रणनीति और मुद्दे

कांग्रेस ने इस बार सदन में कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने की योजना बनाई है. नर्सिंग कॉलेज घोटाले के अलावा, बेरोजगारी, किसानों की समस्याएं, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, और भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर कांग्रेस सरकार को घेरने की तैयारी में है. कांग्रेस का कहना है कि सरकार जनहित के मुद्दों पर ध्यान नहीं दे रही है और विकास के नाम पर केवल दिखावा कर रही है.

बीजेपी की जवाबी रणनीति

Advertisment

बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों का माकूल जवाब देने के लिए अपनी रणनीति तैयार की है. बीजेपी का कहना है कि सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और विपक्ष केवल राजनीति कर रहा है. बीजेपी के नेताओं ने कहा कि नर्सिंग कॉलेज घोटाले के आरोप निराधार हैं और विपक्ष को बेवजह हंगामा करने के बजाय सदन में रचनात्मक चर्चा करनी चाहिए. बीजेपी ने कहा कि सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और विपक्ष के आरोपों का तथ्यों के आधार पर जवाब दिया जाएगा.

बजट की मुख्य विशेषताएं

आपको बता दें कि वित्तमंत्री ने बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया है. महिलाओं और युवाओं के लिए विशेष योजनाएं पेश की गई हैं. इसके अलावा, किसानों के लिए कर्ज माफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल की खरीद के प्रावधान किए गए हैं. स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नए अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की गई है. शिक्षा के क्षेत्र में नए स्कूल और कॉलेजों की स्थापना की जाएगी और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए सड़क, पुल और अन्य परियोजनाओं के लिए बड़े बजट का प्रावधान किया गया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • MP विधानसभा के सदन में पेश हो रहा बजट
  • हंगामे के बीच वित्त मंत्री पेश कर रहे बजट 
  • सदन में नर्सिंग कॉलेज घोटाला बना बड़ा मुद्दा

Source : News Nation Bureau

budget-2024 Budget 2024 news MP Government mp new cm mohan yadav Mp budget 2024 MP Vidhansabha Nursing college scam MP Budget 2024 Announcement MP Budget 2024 For Health Madhya Pradesh Budget Live
Advertisment
Advertisment