Advertisment

Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री कमलनाथ आज करेंगे किसान ऋण माफी राशि हस्तांतरण कार्यवाही का शुभारंभ

कलेक्टर स्तर से ऋण माफी की स्वीकृतियां निरंतर पोर्टल पर प्राप्त की गईं. योजना में 9 राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से किसानों को लाभांवित किया जायेगा.

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री कमलनाथ आज करेंगे किसान ऋण माफी राशि हस्तांतरण कार्यवाही का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ (फाइल फोटो)

प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में मुख्यमंत्री कमलनाथ शुक्रवार 22 फरवरी को रतलाम जिले से किसानों के ऋण खातों में ऋण माफी की राशि अंतरण की कार्यवाही का शुभारंभ करेंगे. योजना के अंतर्गत स्वीकृतियां जारी करने का कार्य दिन-रात करके कार्यवाही को अंतिम रूप दिया गया है. कलेक्टर स्तर से ऋण माफी की स्वीकृतियां निरंतर पोर्टल पर प्राप्त की गईं. योजना में 9 राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से किसानों को लाभांवित किया जायेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: उज्जैन में कार-मेटाडोर की टक्कर में 5 लोगों की हुई मौत, तीन घायल

यह बैंक हैं - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया(BOI), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI), पंजाब एण्ड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank), ओरिएण्टल बैंक ऑफ कामर्स (OBC), इलाहबाद बैंक (Allahabad Bank), बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), सेन्ट्रल एमपी ग्रामीण बैंक (RRB), नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक (Narmada Jhabua Gramin Bank). इन बैंकों के संचालक मण्डल के अनुमोदन से वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी के अंतर्गत आवश्यक कार्यवाही संपन्न की गई है.

योजना के अंतर्गत प्रदेश में तहसीलवार लाभांवित होने वाले चिन्हित किसानों की कुल संख्या 25 लाख 49 हजार 451 है. इन्हें एक मार्च 2019 तक योजना के तहत राशि प्राप्त हो जायेगी. उल्लेखनीय है कि जय किसान ऋण माफी योजना में 22 फरवरी से पात्र किसानों के बैंक खाते में भुगतान की कार्यवाही के साथ ही किसानों को सम्मान पत्र देने का निर्णय भी लिया गया है.प्रदेश में 25 फरवरी से एक मार्च तक 383 तहसीलों में सम्मेलन किये जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM कमलनाथ ने की घोषणा, एमपी में 5 मार्च तक 25 लाख किसानों का कर्ज होगा माफ

सम्मेलन में चालू ऋण खाता धारक किसानों को कालातीत फसल ऋण माफी के प्रकरणों में ऋण माफी पत्र प्रदान किये जाएंगे. जिले के प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति के अनुमोदन के बाद संबंधित बैंक में योजना के प्रावधान के अनुसार राशि जमा कराई जायेगी. किसान सम्मेलन में किसानों को सम्मान पत्र फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये जाएंगे. जो किसान कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उन्हें पात्रतानुसार किसान सम्मान पत्र तथा फसल ऋण माफी पत्र उनके निवास पर मैदानी अमले द्वारा अनिवार्यत: पहुँचाने के निर्देश दिये गये हैं.

यह भी देखें -

Advertisment

Source : News Nation Bureau

punjab & sindh bank BoI UBI sbi 9 nationalized bank farmer loan fund transfer OBC Madhya Pradesh Chief Minister Kamalnath loan forgiveness fund transfer
Advertisment
Advertisment