MP Election 2023: मध्य प्रदेश में एक चरण में होगा चुनाव, जानें किस दिन पड़ेंगे वोट

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों को चुनाव आयोग ने किया ऐलान, डालते हैं बीते चुनाव के आंकड़ों पर एक नजर

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
MP Assembly Election 2023 Date Announced

MP Assembly Election 2023 Date Announced ( Photo Credit : File)

MP Election 2023: देश के पांच अहम राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने सोमवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में भी चुनाव की तारीखें अब सामने आ गई हैं. इसके तहत इस बार मध्य प्रदेश में चुनाव 17 नवंबर को एक चरण में ही आयोजित किया जा रहा है. यही नहीं मतगणना की तारीख भी सामने आ गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी काउंटिंग 3 दिसंबर को ही होगी. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के चुनाव से जुड़ी अहम जानकारियां. 

Advertisment

मध्य प्रदेश में कितनी हैं कुल विधानसभा सीटें?

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सीटों की बात करें तो इनकी कुल संख्या 230 हैं. 

एमपी में क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?

देश के मध्य में स्थित राज्य मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को जादुई आंकड़ा छूना जरूरी है. इसके तहत कोई भी दल 116 या इससे अधिक सीटें ले आता है तो वो सरकार बनाने में सक्षम होगा. 

क्या थे मध्य प्रदेश में पिछली बार के नतीजे?

मध्य प्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो इसमें कांग्रेस ने सबसे बड़ी जीत के साथ 114 सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि दूसरे नंबर भारतीय जनता पार्टी 109 सीटें ही जीत पाई थी. हालांकि दोनों के बीच अंतर ज्यादा नहीं था. वहीं बहुजन समाजवादी पार्टी को भी दो सीट पर जीत मिली थी. 

मध्य प्रदेश में पिछली बार कब हुआ था मतदान, किस दिन आए थे नतीजे?

एमपी में पिछली बार के विधानसभा चुनाव की बात करें तो नामांकन 2 नवंबर 2018 से शुरू हुआ था, जबकि अंतिम तारीख 9 नवंबर रखी गई थी. इसी तरह वोटिंग का दिन 28 नवंबर था जो एक चरण में ही संपन्न हो गई थी. जबकि नतीजों यानी की काउंटिंग की बात करें तो ये 11 दिसंबर को की गई थी. 

एमपी विधानसभा चुनाव के बीते आंकड़ों पर एक नजर

- 3 करोड़ 81 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने डाले थे वोट

- 75.63 फीसदी रहा था वोट प्रतिशत

- 5 करोड़ चार लाख 95 हजार 251 थे रजिस्टर्ड वोटर्स

-114 सींट कांग्रेस ने तीजी, 109 सीट पर बीजेपी का कब्जा, 2 सीट बसपा के पास

HIGHLIGHTS

  • मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों पर सस्पेंस खत्म
  • बीते चुनाव में एक चरण में हुआ था मतदान
  • 11 दिसंबर को जारी किए गए थे 230 सीटों के नतीजे
MP Election 2023 Date Announced MP Election 2023 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 मध्य प्रदेश चुनाव की तारीखों का ऐलान MP Assembly Election 2023 mp assembly election Madhya Pradesh Chunav assembly-election-2023
Advertisment
Advertisment