Advertisment

MP News: कांग्रेस के कद्दावर नेता का निधन, राजनीतिक जगत में शोक की लहर

कांग्रेस के लिए हफ्ते के पहले ही दिन बुरी खबर सामने आई है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पार्टी के वरिष्ठ नेता के निधन से शोक की लहर है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Congress Leader Sharif Aqeel Passes Away

MP News: मध्य प्रदेश से कांग्रेस के लिए हफ्ते के पहले ही दिन बुरी खबर सामने आई है. दरअसल प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाने वाले आरिफ अकिल का निधन हो गया है. 29 जुलाई सोमवार को उन्होंने राजधानी भोपाल के निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. बताया जा रहा है कि आरिफ अकील लंबे वक्त से स्वास्थ्य संबंधि समस्याओं से परेशान थे. कुछ गंभीर बीमारियों को लेकर भी उनका इलाज चल रहा था. लेकिन बीमारी से जंग लड़ते-लड़ते वह आखिरकार 72 वर्ष की उम्र में वह  हार गए और उनके रूप में प्रदेश कांग्रेस को भी बड़ा झटका लगा है. बता दें कि वह कमलनाथ के मुख्यमंत्री काल में मंत्री बने थे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें -  MP में भारी बारिश से उफान पर नदियां, कई बांधों के खोले गए गेट

MLA का पद 6 बार संभाला

आरिफ अकिल के राजनीति करियर की बात करें तो उन्होंने मध्य प्रदेश में ही लंबा कार्यकाल जिया. आरिफ ने एक दो नहीं बल्कि 6 बार एमएलए का पद संभाला. उन्होंने 1990 में पहली बार बतौर विधायक चुनाव जीता. राजधानी में ही उनकी राजनीति परवान चढ़ती रही. भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से उन्होंने कुल 6 बार चुनाव जीते. यही नहीं उन्होंने दो बार प्रदेश में मंत्री के तौर पर भी कार्यभार संभाला. इनमें से एक बार कमलनाथ सरकार के दौरान वह मंत्री रहे. 

आरिफ को अल्पसंख्यक कल्याण, जेल और खाद्य विभाग की जिम्मेदारी मिली थी. हालांकि बीते कुछ वक्त से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा था. यही वजह है कि आरिफ ने 2023 में ही राजनीतिक से दूरी बनाना शुरू कर दी थी और अपनी विधानसभा सीट से बेटे आतिफ अकील को टिकट दे दिया. बेटे ने भी इस सीट से जीत दर्ज की और वह वर्तमान में उत्तर भोपाल सीट से विधायक है. 

यह भी पढ़ें - MP चुनाव से पहले कांग्रेस ने कसी कमर, जीतू पटवारी ने बनाया ये प्लान

हार्ट संबंधी समस्या से थे परेशान

आरिफ अकिल बीते कुछ वक्त से हार्ट संबंधी समस्याओं से परेशान थे. उनका इलाज राजधानी के ही निजी अस्पताल में चल रहा था. रविवार को एक बार फिर उन्हें सीने में दिक्कत हुई. इस दिक्कत के बाद आरिफ अकिल को तुरंत अस्पताल में ले जाया गया है. जहां डॉक्टरों ने उन्हें एडमिट करने की सलाह दी. आईसीयू में उन्हें भर्ती किया गया जहां उपचार के दौरान उन्होंने सोमवार की सुबह अंतिम सांस ली. 72 वर्ष की उम्र में आरिफ ने दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन पर राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. प्रदेश के नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

congress MP News Madhya Pradesh Congress
Advertisment
Advertisment