Advertisment

MP Weather Update: अभी मानसून नहीं लेगा विदाई, अगले दो दिन 15 जिलों में होगी भयंकर बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

MP Weather Update: मध्य प्रदेश से अभी मानसून विदाई नहीं लेने वाला है. यहां अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 जिलों में ऑरेंज और 25 में येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisment
author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
MP Weather News
Advertisment

मध्य प्रदेश में मानसून अंतिम चरण में भी तबाही मचा रहा है. हालात ऐसे हैं कि 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी मिली है.  प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने और मॉनसून ट्रफ की वजह से बरसात का सिलसिला लगातार जारी है. ऐसे में टीकमगढ़, जबलपुर और बालाघाट समेत अन्य जिलों में जमकर मेघ बरस रहे हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों के लिए राजधानी भोपाल समेत 15 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं 25 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

एमपी में मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 जिलों में ऑरेंज और 25 में येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें विदिशा, अशोकनगर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में भारी से अतिवर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, शाजापुर, आगर, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, मऊगंज, अनुपपुर, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, निवाड़ी और मैहर जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इसी तरह हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, नीमच, पांढुर्णा जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा का अलर्ट जारी किया है. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 'अगले 24 घंटे के बाद सिस्टम उत्तर प्रदेश की ओर चला जाएगा. जिससे बारिश में कमी आएगी.

MP Weather Update

Advertisment

यहां बाढ़ का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वाेत्तर छत्तीसगढ़ और निकटवर्ती झारखंड पर डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 25 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ गया है. जो मंगलवार को उत्तरी छत्तीसगढ़ और निकटवर्ती पूर्वाेत्तर मध्य प्रदेश में 23.7 उत्तर अक्षांश और देशांतर 82.7 पूर्व, अंबिकापुर से लगभग 80 किमी उत्तर-पश्चिम, सीधी से 120 किमी दक्षिण पूर्व, पेंड्रा रोड से 130 किमी उत्तर-पूर्व, डाल्टनगंज से 140 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और उमरिया से 190 किमी पूर्व के निकट केंद्रित है. जिससे अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं. ऐसे में उमरिया, रीवा, मउगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर, डिंडोरी, पन्ना और सतना में हल्की से मध्यम बाढ़ की संभावना जताई गई है. ऐसे में सभी सुरक्षित रहने के लिए चेताया गया है.

madhya-pradesh MP weather Updates Rain alert MP Rain Alert Mp Weather News MP Rain Update
Advertisment
Advertisment