logo-image
लोकसभा चुनाव

MP में बारिश की धमाकेदार एंट्री, 30 से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी

आईएमडी की ओर से प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में 25 जून को बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. सिस्टम वेस्टर्न प्रदेश में काफी ऐक्टिव है, जिसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

Updated on: 25 Jun 2024, 06:03 PM

highlights

  • MP में बारिश की धमाकेदार एंट्री
  • 30 से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी
  • बारिश और आंधी का अलर्ट

New Delhi:

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में रहने वाले लोगों को तपती गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है. मानसून को लेकर राज्य में बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मानसून की मध्य प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में जोरदार एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खंडवा, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, छिंछवाड़ा, जबलपुर, दमोह, सागर, शहडोल, सिवनी और हरदा जैसे जिलों में मॉनसून की धमाकेदार शुरुआत हो गई है.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी ने फिर कसा PM Modi पर तंज, बयान सुनकर BJP हो सकती है परेशान

बारिश और आंधी का अलर्ट

वहीं आईएमडी की ओर से प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में 25 जून को बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. सिस्टम वेस्टर्न प्रदेश में काफी ऐक्टिव है, जिसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने जबलपुर, इंदौर, भोपाल, मुरैना, सागर, दमोह, पन्ना, सिंगरौली, सतना और शहडोल में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की चेतावनी

आपको बता दें कि मानसून के राज्य में पहुंचने के साथ ही भीषण गर्मी से राहत मिल गई है, लेकिन इसी के साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है. मानसून के एक ही स्थान पर रुक जाने के कारण मानसून हवाएं अन्य जिलों की ओर नहीं बढ़ सकी हैं, जिससे कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है और जरूरी एहतियात बरतने का आग्रह किया है.

मानसून की गतिविधियां

मानसून की गतिविधियां मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में देखी जा रही हैं. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खंडवा, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, छिंछवाड़ा, जबलपुर, दमोह, सागर, शहडोल, सिवनी और हरदा में बारिश की अच्छी खासी संभावना है. इन जिलों में मानसून की वजह से तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

आगामी संभावनाएं

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न प्रदेश में सिस्टम काफी ऐक्टिव है, जिससे मध्य प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में और भी जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. यह मानसून राज्य के कृषि क्षेत्रों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है, क्योंकि इससे फसलों को पर्याप्त पानी मिलेगा.