Advertisment

MP में अब 24 घंटे खुलेंगे बाजार, CM ने श्रम विभाग के प्रस्ताव को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य में बाजारों को 24 घंटे खुला रखने की अनुमति दे दी है. इस कदम से न केवल बाजारों में आर्थिक विकास होगा, बल्कि सरकारी राजस्व में भी वृद्धि होगी. जल्द ही इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी किए जाएंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MP NEWS

MP में बाजार चौबीस घंटे खुलेंगे( Photo Credit : News Nation )

MP Hindi News: मध्य प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. अब मध्य प्रदेश के बाजार 24 घंटे चहल-पहल से भरे रहेंगे. राज्य सरकार ने एक अहम निर्णय लेते हुए जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और 16 नगर निगमों के साथ औद्योगिक क्षेत्रों में 24 घंटे व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दी है. इस नई व्यवस्था के तहत बाजार, मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, रिसोर्ट, ऑफिस, दुकानें, आईटी सेक्टर, बिजनेस सेंटर और कंस्ट्रक्शन साइट पर 24 घंटे काम हो सकेगा. बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने श्रम विभाग के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक मीडिया से बातचीत में बताया कि इससे संबंधित अधिसूचना सोमवार तक जारी की जा सकती है. इसके बाद बाजार 24 घंटे खुलने शुरू हो जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

महत्वपूर्ण निर्णय की पृष्ठभूमि

आपको बता दें कि गुरुवार, 13 जून को राज्य सरकार ने इस महत्वपूर्ण फैसले की घोषणा की. श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के बीच चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया. अगले 3-4 दिनों में अधिसूचना जारी होने के साथ ही नई व्यवस्था लागू हो जाएगी. इस निर्णय का उद्देश्य राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देना और रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है.

श्रमिकों के हितों का ध्यान

नई व्यवस्था में श्रमिकों के हितों का भी विशेष ध्यान रखा गया है. मध्य प्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम के तहत फैक्ट्री प्रबंधन सप्ताह में 48 घंटे से अधिक श्रमिकों की सेवा नहीं ले सकेगा. इसके अलावा, अधिक काम लेने पर ओवरटाइम का प्रावधान होगा. वहीं शराब और भांग की दुकानों का संचालन आबकारी पॉलिसी के तहत ही किया जाएगा.

24 घंटे व्यापारिक गतिविधियों के लाभ

इसके अलावा आपको बता दें कि दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तेलंगाना की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश में भी 24 घंटे व्यापारिक गतिविधियों का संचालन होगा. इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को नई दिशा मिलेगी. तीन पालियों में काम होने से राजस्व के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. जबलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन प्रेम दुबे ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे.

नई व्यवस्था से संबंधित चुनौतियां

हालांकि, 24 घंटे व्यापारिक गतिविधियों के संचालन के साथ लॉ-एंड-आर्डर से जुड़ी नई समस्याओं की आशंका भी है. सरकार को इस दिशा में अतिरिक्त साधन जुटाने होंगे. रात को सुरक्षा की व्यवस्था, बाजारों में लाइटिंग और वेरीफाइड टैक्सी सर्विस जैसी सुविधाओं की आवश्यकता होगी. प्रेम दुबे ने सरकार से मांग की है कि रात को आने-जाने की सुविधा और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • CM मोहन यादव का बड़ा फैसला 
  • MP में अब चौबीस घंटे खुलेंगे बाजार
  • श्रम विभाग के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Source : News Nation Bureau

markets be open 24 hours in MP Jabalpur new mp cm mohan yadav news Jabalpur news economics MP Government Big Breaking News breaking news hindi hindi news Trade MP CM Mohan Yadav CM Mohan Yadav Accepts Labour Department proposal
Advertisment