Advertisment

उल्टा लटकाया.. कपड़े उतारकर तस्वीरें खींची.. इंदौर के अनाथालय में कर्मचारियों पर दर्ज बच्चों के उत्पीड़न का मामला

सीईसी द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था. अनाथालय को तुरंत सील कर दिया गया और बच्चों को सरकारी सुविधाओं में स्थानांतरित कर दिया गया.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
indore_orphanage

indore_orphanage( Photo Credit : social media)

अनाथालय में हो रहा बच्चों का उत्पीड़न... खबर मध्य प्रदेश के इंदौर से है, जहां एक अनाथालय के लगभग 21 बच्चों ने अपने कर्मचारियों पर भयानक दुर्व्यवहार और यातना का आरोप लगाया है. पुलिस के मुताबिक, बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) की एक टीम द्वारा पिछले सप्ताह अनाथालय का औचक निरीक्षण के बाद यह स्थिति सामने आई है. इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार, बच्चों ने अधिकारियों को बताया कि कर्मचारी छोटी-छोटी गलतियों पर उन्हें प्रताड़ित करते थे. उन्हें उल्टा लटकाया जाता और गर्म लोहे से दागा जाता, साथ ही कपड़े उतारकर तस्वीरें खींची जाती...

Advertisment

न सिर्फ इतना, बल्कि उन्हें जलती हुई लाल मिर्च का धुआं भी अंदर लेने को कहा जाता. गौरतलब है कि, मामले में अनाथालय के पांच कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी गई है, जिसमें कर्मचारियों द्वारा अनाथ बच्चों पर तमाम तरह की यातनाओं का जिक्र किया गया है. 

मामले में तफ्तीश जारी...

गौरतलब है कि, इंदौर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अमरेंद्र सिंह ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि, "सीईसी द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था. अनाथालय को तुरंत सील कर दिया गया और बच्चों को सरकारी सुविधाओं में स्थानांतरित कर दिया गया." उन्होंने बताया कि, फिलहाल मामले में कथित दुर्व्यवहार के आरोपों की जांच की जा रही है. 

Advertisment

पुलिस ने बताया कि सीडब्ल्यूसी टीम ने अपनी शिकायत में बच्चों की चोटों की तस्वीरें भी सौंपी हैं. अबतक मिली जानकारी के अनुसार, अनाथालय में रहने वाले बच्चे महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश के हैं. वहीं यह सुविधा वात्सल्यपुरम जैन ट्रस्ट द्वारा संचालित की जा रही है, जिसके बेंगलुरु, सूरत, जोधपुर और कोलकाता में भी अनाथालय हैं.

Source : News Nation Bureau

adoption of Covid orphans Indore orphanage Orphans
Advertisment
Advertisment