Advertisment

MP में हुई महंगाई की बारिश, आसमान छू रहे टमाटर-धनिया के दाम

बारिश शुरू होते ही सब्जियों के दाम भी बढ़ने लगे हैं. टमाटर जो 20 से 25 दिन पहले तक 30 से 40 रुपये किलो बिक रहा था, अब 80 रुपये किलो बिक रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MP Vegetable Price Hike

टमाटर के दाम में बढ़ोतरी( Photo Credit : News Nation )

MP Vegetable Price Hike: जैसे ही मानसून शुरू होता है, सब्जियों के दामों में उछाल आना आम बात हो गई है. हाल ही में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही थीं, लेकिन अब अन्य सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं. 20-25 दिन पहले तक 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला धनिया अब 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं बरसात शुरू होते ही सब्जियों के दामों में तेजी से वृद्धि हुई है. सबसे पहले टमाटर के दाम बढ़े. 20-25 दिन पहले तक 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर पहले 80 रुपये प्रति किलो हुआ और अब 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. इसी तरह, प्याज 40 से 50 रुपये प्रति किलो, हरा धनिया 200 रुपये प्रति किलो, भिंडी और करेला 50 रुपये प्रति किलो, मेथी 80 रुपये प्रति किलो, आलू 30 से 40 रुपये प्रति किलो और मिर्ची 100 रुपये प्रति किलो हो गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जल्द पढ़ें IMD का नया अपडेट

अन्य सब्जियों के दाम

वहीं गोभी, पत्ता गोभी और अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ गई हैं. सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि पहले बारिश और फिर धूप के कारण टमाटर की फसल प्रभावित हुई. अब झमाझम बारिश हो रही है, जिससे सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं. सब्जी कारोबारियों का कहना है कि अगस्त में नई फसल आने के बाद ही टमाटर की कीमतों में राहत मिलेगी.

व्यापारियों की राय

सब्जी व्यापारियों के अनुसार, टमाटर की कीमतों में अभी और भी तेजी आ सकती है. थोक व्यापारियों के अनुसार, 20-25 दिन पहले टमाटर की 25 किलो वाली क्रेट के दाम 400 से 500 रुपये तक थे, लेकिन अब वही क्रेट 1000 से 1200 रुपये प्रति क्रेट हो गई है. करोंद सब्जी मंडी में अलीराजपुर, मंदसौर, सीहोर, रायसेन और आसपास के जिलों से टमाटर आता था.

आपूर्ति में कमी

आपको बता दें कि एक महीने पहले तक औसत 3-4 टन भार क्षमता वाली रोजाना 25-30 गाड़ियां आती थीं, जबकि 12 टन भार क्षमता वाली भी करीब 10 गाड़ियां आती थीं, लेकिन अब 8-10 छोटी और 5-6 बड़ी गाड़ियां ही आ रही हैं, जिसकी वजह से टमाटर के दामों में उछाल आया है. वहीं सब्जी व्यापारियों के अनुसार, बारिश के दिनों में टमाटर सहित अन्य हरी सब्जियों के दामों में और ज्यादा उछाल आने की संभावना है.

भविष्य की चुनौतियां

सब्जियों की बढ़ती कीमतों ने आम जनता की जेब पर भारी असर डाला है. बारिश और आपूर्ति में कमी के कारण सब्जियों के दामों में तेजी से वृद्धि हो रही है. आने वाले दिनों में यदि मौसम में सुधार नहीं होता और आपूर्ति सामान्य नहीं होती, तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती है.

Advertisment

समाधान की दिशा में कदम

प्रशासन और संबंधित विभागों को इस समस्या का समाधान निकालने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे. किसानों को समर्थन और उचित सलाह प्रदान करके फसल उत्पादन को बढ़ावा देना होगा. इसके साथ ही, सब्जियों की आपूर्ति श्रृंखला को बेहतर बनाना होगा ताकि सब्जियों की कीमतें स्थिर रह सकें और आम जनता को राहत मिल सके.

इस प्रकार, बारिश के कारण सब्जियों के दामों में वृद्धि ने आम जनता को परेशान किया है. उम्मीद है कि प्रशासन और संबंधित विभाग इस स्थिति का समाधान जल्द ही निकालेंगे और सब्जियों की कीमतों में स्थिरता आएगी.

HIGHLIGHTS

  • MP में हुई महंगाई की बारिश
  • आसमान छू रहे टमाटर-धनिया के दाम
  • जानें बारिश और बढ़ती कीमतों का हाल 

Source : News Nation Bureau

Vegetable Price News Price hike Vegetable Price vegetable rate today MP News Hindi MP News vegetable rate Big Breaking News hindi news Vegetable Price Hike Vegetable Price Hike in uttarakhand vegetable prices today vegetable rate today
Advertisment
Advertisment