Advertisment

विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल बने कैबिनेट मंत्री, कृष्णा गौर स्वतंत्र प्रभार, देखें 'मोहन' कैबिनेट की पूरी सूची

मध्य प्रदेश में सरकार बनने के 12 दिन बाद मोहन मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. इसमें 18 मंत्री, 6 स्वतंत्र प्रभार और 4 राज्यमंत्री बने हैं. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात कर मंत्रियों का नामों की सूची सौंपी थी.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
mohan cabinet N

मोहन मंत्रिमंडल का विस्तार( Photo Credit : सोशल मीडिया)

MP Cabinet Formation: मध्य प्रदेश में मोहन यादव सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया. सबसे पहले कैलाश विजयवर्गीय ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद प्रह्लाद पटेल ने मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में 28 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. कैलाश विजयवर्गीय प्रह्लाद पटेल, राकेश सिंह, विश्वास सारंग, तुलसी सिलावट, राकेश शुक्ला समेत चेतन्य कश्यप ने मंत्री पद की शपथ ली. ये सभी कैबिनेट मंत्री बने हैं. बताते चलें कि चेतन्य कश्यप सबसे अमीर विधायक हैं. चेतन्य कश्यप ने अपनी सैलरी नहीं लेने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं. 

Advertisment

मध्य प्रदेश में 18 कैबिनेट मंत्री, 6 स्वतंत्र प्रभार और 4 राज्यमंत्री बने हैं. मंत्री बनने वाले विधायक अपने परिवार के साथ राजभवन में पहुंचे थे. राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई.बता दें कि मध्य प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस सिर्फ 66 सीटें जीतने में सफल रही. 

18 विधायक बने कैबिनेट मंत्री

राकेश सिंह, प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय,  प्रद्युमन सिंह तोमर, तुलसी सिलावट ,  एंदल सिंह कंसाना , नारायण सिंह कुशवाहा,  चैतन्य कश्यप,  विजय शाह,  विश्वास सारंग , गोविंद सिंह राजपूत, करण सिंह वर्मा, राकेश शुक्ला,  इंदर सिंह परमार, उदय प्रताप सिंह, संपतिया उईके,  निर्मला भूरिया, नागर सिंह चौहान.

6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

कृष्णा गौर , दिलीप जायसवाल, धर्मेंद्र लोधी, गौतम टेटवाल   नारायण पवार,  लेखन पटेल को स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री बनाया गया है. 

4 राज्य मंत्री

प्रतिमा बागरी, राधा सिंह, दिलीप अहिरवार, नरेन्द्र शिवाजी पटेल को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है. 

ओबीसी कोटे से 12 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ 

मोहन यादव सरकार में 28 मंत्रियों में से 12 मंत्री ओबीसी कोटे से आते हैं. इसके अलावा जनरल कैटेगरी से 7, अनुसूचित जाति (SC) से पांच और अनुसूचित जनजाति (ST) से 4 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है.

प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के 12 दिनों बाद राज्य में मंत्रिमंडल का गठन हुआ है. बताया जा रहा है कि मंत्रियों के नाम को लेकर कई दिनों से बीजेपी आलाकमान चर्चा कर रही थी. मंत्रियों के शपथ ग्रहण के दौरान शहर में ट्रैफिक डायवर्ट किया गया था. 

Advertisment

शिवराज सिंह चौहान ने दी सभी को शुभकामनाएं

मध्य प्रदेश में मोहन मंत्रिमंडल विस्तार से पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बनने वाले मंत्रियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जो सरकार 'गुड गवर्नेंस डे' के अवसर पर संपूर्ण आकार ले रही है. वो पीएम मोदी के नेृतत्व में और सीएम मोहन यादव के साथ मिलकर मध्य प्रदेश को सुशासन देगी और प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों तक ले जाएगी. 

सोमवार सुबह मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात कर मंत्रियों का नामों की सूची सौंपी. राज्यपाल और सीएम मोहन यादव के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई. मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी भोपाल में मौजूद हैं. 

Source : News Nation Bureau

mp cabinet formation mp new cm mohan yadav MP CM Mohan Yadav Networth MP Government oath of mp ministers
Advertisment
Advertisment