Advertisment

MP में मानसून की सुस्ती के बाद उमस ने बढ़ाई परेशानी, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

मौसम विज्ञानियों के अनुसार 19 अगस्त से मध्य प्रदेश में फिर भारी बारिश शुरू हो जाएगी. हालांकि 19 अगस्त तक प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश जारी रहेगी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Madhya Pradesh Weather Update Today

Madhya Pradesh Weather Update Today

Madhya Pradesh Weather Update Today: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बीते आठ दिनों से हो रही बारिश का सिलसिला थम गया है. बारिश रुकते ही उमस और गर्मी ने एक बार फिर लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. बढ़ती उमस से निजात पाने के लिए लोग कूलर और एसी का सहारा लेने पर मजबूर हो रहे हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने 19 अगस्त के बाद प्रदेश में फिर से अच्छी बारिश की संभावना जताई है, जिससे लोगों को राहत मिल सकती है.

Advertisment

19 अगस्त के बाद बढ़ेगी बारिश की गतिविधियां

आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 19 अगस्त के बाद प्रदेश में तेज बारिश का एक और दौर शुरू होने की उम्मीद है. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. उत्तर बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय था, जो अब और प्रभावी होकर निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है. इसके साथ ही एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जताई बादल फटने की आशंका 

भोपाल में मौसम की स्थिति

वहीं वर्तमान में भोपाल और उसके आसपास के जिलों में बारिश का सिलसिला ठप है. हालांकि, प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश जारी है. मौसम विभाग ने आज सतना, पन्ना, अनूपपुर, देवास, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, 18 अगस्त को खरगोन, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली और अनूपपुर में बारिश की संभावना जताई गई है.

19 और 20 अगस्त को कहां होगी बारिश?

इसके अलावा आपको बता दें कि 19 और 20 अगस्त को विदिशा, अशोकनगर, खरगोन, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सिंगरौली, सिवनी, ग्वालियर, भिंड, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, देवास, रायसेन, छतरपुर, निवाड़ी और छतरपुर में अच्छी बारिश हो सकती है. हालांकि, इन दिनों भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना कम है.

तापमान में वृद्धि और उमस का प्रभाव

साथ ही भोपाल और आसपास के जिलों में पिछले आठ दिनों से भारी बारिश न होने के कारण तापमान में वृद्धि देखी जा रही है. इसके अलावा, उमस भी बढ़ गई है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. भोपाल का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, सीहोर में 31, अशोकनगर में 29, इंदौर में 28, उज्जैन में 28, गुना में 29, ग्वालियर में 30, छतरपुर में 31 और जबलपुर में 28 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

Advertisment

आगामी दिनों की स्थिति

बहरहाल, मौसम विभाग के अनुसार 19 अगस्त के बाद प्रदेश में फिर से बारिश की गतिविधियाँ बढ़ सकती हैं, जिससे उमस और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

MP weather Updates MP Weather bihar weather bihar weather news MP Weather Forecast Weather News MP News MP News Today Mp Weather News hindi news Latest MP news bhopal weather News imd weather news hindi MP Weather Update Today
Advertisment
Advertisment