Advertisment

MP में फिर बदला मौसम का मिजाज, 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने लो प्रेशर एरिया के कारण मध्य प्रदेश में बारिश का सिस्टम सक्रिय हो गया है, जिससे आगामी चार दिनों तक प्रदेश में लगातार बारिश होने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Madhya Pradesh Weather Update Today

Madhya Pradesh Weather

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है. बीते 10-12 दिनों से रुकी बारिश के बाद अब प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार, 22 अगस्त की रात से ही राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है और आने वाले चार दिनों तक इस स्थिति के बने रहने की संभावना जताई है.

Advertisment

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर का असर

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्य प्रदेश में स्ट्रांग बारिश का सिस्टम एक्टिव हो गया है. इस कारण प्रदेश में 26 अगस्त तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. शुक्रवार को गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर मालवा, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें : झारखंड के इन जिलों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

गुरुवार रात से बारिश का दौर

वहीं प्रदेश में गुरुवार की रात से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जिसमें भोपाल, रायसेन, टीकमगढ़, मुरैना और डिंडौरी सहित अन्य जिलों में तेज बारिश हुई. राजधानी भोपाल में देर रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण नादरा बस स्टैंड सहित कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. बिजली गुल होने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. रायसेन जिले में भी कई निचली बस्तियों में पानी भरने की खबरें सामने आई हैं.

साइक्लोनिक सर्कुलेशन से बढ़ी बारिश की संभावना

साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय लो प्रेशर सिस्टम और अरब सागर की तरफ बढ़ रहे दूसरे लो प्रेशर एरिया के कारण राज्य में बारिश हो रही है. इसके साथ ही, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी सक्रिय है, जिससे बारिश का यह दौर और तेज हो सकता है. अगले 24 घंटों में राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में और भी ज्यादा बारिश की संभावना है.

25 और 26 अगस्त को इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा, मौसम विभाग ने 25 और 26 अगस्त को अलीराजपुर, झाबुआ, धार, खरगोन, हरदा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, देवास, शाजापुर, राजगढ़, आगर मालवा, बड़वानी, बुरहानपुर, पांढुर्णा, बालाघाट, उमरिया, शहडोल, भोपाल, रायसेन, सागर, विदिशा, गुना और अशोकनगर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

IMD Alerts imd MP Weather MP Weather Forecast MP News Mp Weather News hindi news IMD Alert rainfall weather Weather Rain alert IMD alert for Heatwave MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment