MP में फिर बदला मौसम का मिजाज, IMD ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से राहत मिली है. मौसम विभाग ने फिलहाल मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया है, जिससे अब अधिकतर क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहेगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp weather today update

mp weather Update

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों को मिली समस्याओं के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में प्रदेश में कहीं भी भारी बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी, जबकि अन्य स्थानों पर केवल बूंदाबांदी हो सकती है.

Advertisment

लगातार बारिश से उत्पन्न हुई चुनौतियां

वहीं पिछले कुछ हफ्तों में मध्य प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. गुना में हुई जोरदार बारिश ने राजस्थान से संपर्क तोड़ दिया था. कई जगहों पर लोगों को रेस्क्यू कर नदी-नालों से बाहर निकाला गया, लेकिन अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में फिलहाल भारी बारिश की स्थिति नहीं बनेगी, जिससे आम जनता को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे देख सकेंगे रामलला की आरती; जानें कैसे?

इन जिलों में होगी हल्की बारिश

आपको बता दें कि मौसम विशेषज्ञ डॉ. राजेंद्र कुमार गुप्ता के अनुसार, मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इनमें छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली शामिल हैं. इन जिलों में हल्की बारिश के साथ मौसम सुहावना रहेगा, जिससे तापमान में मामूली गिरावट भी देखने को मिल सकती है. फिलहाल, प्रदेश के अन्य हिस्सों में मध्यम या भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

बूंदाबांदी की संभावना वाले जिले

इसके अलावा आपको बता दें कि कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने की भी संभावना है, जिसमें भिंड, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, अशोकनगर, सागर, दमोह, कटनी, जबलपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, मंडला, नरसिंहपुर, नर्मदा पुरम, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बेतूल, हरदा, खरगोन, खंडवा, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर और देवास शामिल हैं. इन जिलों में भी केवल कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में ही बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे मौसम में ताजगी का एहसास होगा और तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है.

ग्वालियर में सर्वाधिक बारिश

साथ ही आपको बता दें कि शनिवार को मध्य प्रदेश के केवल चार-पांच जिलों में ही बारिश दर्ज की गई. इनमें ग्वालियर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि पचमढ़ी दूसरे स्थान पर रहा. इन जिलों के अलावा अन्य स्थानों पर फिलहाल बारिश की गतिविधियाँ सामान्य से कम रहने की संभावना है. 

MP weather Updates imd MP Weather MP Weather Forecast Mp Weather News hindi news heavy rainIMD Alerts weather IMD alert for Heatwave IMD Alert For Rain MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment