Advertisment

MP में प्री-मानसून से लोगों को मिली राहत, 38 जिलों में आंधी का अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश के कई जिलों में फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत मिली है. यहां प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है, जिससे तापमान में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weatherrr

एमपी मौसम( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Weather News Today: मध्य प्रदेश में इन दिनों प्री-मानसून गतिविधियों का दौर जारी है, जिससे प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. बुधवार को कई जिलों में बारिश हुई, जबकि कुछ जिलों में हवा और आंधी भी चली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज, 20 जून को भी राज्य के 13 जिलों में बारिश की संभावना जताई है, जबकि 38 जिलों में हवा और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने बिजली चमकने पर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Advertisment

संभावित जिलों में बारिश और आंधी

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से आज प्रदेश के छिंदवाड़ा, छतरपुर, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, पांढुर्णा, बैतूल, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, और उमरियिा में हवा और आंधी के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, सिवनी, नर्मदापुरम, रायसेन, हरदा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा, मैहर, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, आगर मालवा, शाजापुर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, और अलीराजपुर में गरज-चमक के साथ आंधी चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: ये क्या बोल गए CM एकनाथ शिंदे, टेंशन में आ सकते हैं उद्धव ठाकरे

तापमान में गिरावट

वहीं गर्मी के इस सीजन में पहली बार राज्य के विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को ग्वालियर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शिवपुरी में 41.2 डिग्री, शहडोल में 40.6 डिग्री, रीवा में 39.4 डिग्री, चित्रकूट और कटनी में 39.3 डिग्री, पृथ्वीपुर में 39.2 डिग्री, नरसिंहपुर में 39 डिग्री, राजगढ़ में 38.9 डिग्री और सीधी में 38.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

आकाशीय बिजली से सावधानियां

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, प्री-मानसून गतिविधियों के बीच आकाशीय बिजली गिरने के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं. मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि जब भी आसमान में गहरे काले बादल दिखें, तो लोग सुरक्षित स्थान पर खड़े हो जाएं. समूह में बैठने से बचें और किसी हरे पेड़ के नीचे बिल्कुल भी न खड़े हों. बाहर रहने की स्थिति में अपने मोबाइल फोन बंद रखें, जिससे बिजली का खतरा कम हो सके.

सामाजिक और व्यक्तिगत सुरक्षा

इस मौसम परिवर्तन के दौरान लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक रहना चाहिए. बारिश और आंधी के दौरान घर के अंदर ही रहना सबसे सुरक्षित होता है. बिजली चमकने पर खुले स्थानों से दूर रहें और धातु की वस्तुओं का उपयोग न करें. अगर आप यात्रा पर हैं, तो मौसम की जानकारी लेकर ही निकलें और संभावित खराब मौसम की स्थिति में यात्रा स्थगित कर दें.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • MP में प्री-मानसून से लोगों को मिली राहत
  • 38 जिलों में तूफान का अलर्ट जारी
  • आकाशीय बिजली से रखें सावधानियां

Source : News Nation Bureau

Weather Forecast Updates Weather Forecast Today Weather Forecast update mp latest news MP Weather Forecast Madhya Pradesh rain imd alert Big Breaking News india weather forecast imd madhya-pradesh-news imd rain
Advertisment
Advertisment