Advertisment

MP के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, फटाफट पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

मौसम विभाग ने आज राज्य के 21 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर ट्रफ लाइन सक्रिय है, जिसके चलते बारिश का दौर जारी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Heavy rain

एमपी मौसम अपडेट( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Weather Update Today: मध्य प्रदेश में पिछले चार दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून सिस्टम आज शनिवार, 20 जुलाई से और भी मजबूत हो जाएगा. मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और अगले तीन दिनों तक इसी तरह के मौसम के बने रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी पर एक लो प्रेशर एरिया सक्रिय हुआ है, जो अगले 24 घंटों में आगे बढ़ेगा. इसके साथ ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय है. पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए, बारिश से राहत की उम्मीद नहीं की जा सकती.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Budget 2024: देश के हर नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ! सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

अगले तीन दिनों का मौसम

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक प्रदेश के मौसम के ऐसे ही बने रहने का अनुमान जताया है. आज प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिनमें शामिल हैं: नर्मदापुरम, सीहोर, बैतूल, खंडवा, खरगोन, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, देवास, हरदा, भोपाल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर और मंडला. वहीं, ग्वालियर सहित अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

21 से 23 जुलाई के बीच का पूर्वानुमान

वहीं 21 जुलाई को प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है, जिनमें खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, श्योपुर, गुना, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, जबलपुर, डिंडौरी, बालाघाट, विदिशा, सागर, दमोह, देवास, हरदा, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला शामिल हैं.

बता दें कि 22 और 23 जुलाई को भिंड, मुरैना, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, दमोह, जबलपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, उमरिया और अनूपपुर में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, उज्जैन, धार, इंदौर, देवास, सीहोर, रायसेन, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, कटनी और ग्वालियर सहित अन्य जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है.

तैयारियां और एहतियात

साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग ने इन पूर्वानुमानों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन और जनता को सतर्क रहने की सलाह दी है. भारी बारिश के कारण जलजमाव, बाढ़, और यातायात में बाधा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सभी संबंधित जिलों में प्रशासन ने एहतियात के तौर पर आवश्यक तैयारियाँ की हैं और आपातकालीन सेवाएं तैयार रखी हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • MP के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • लो प्रेशर और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव
  • फटाफट पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Source : News Nation Bureau

Madhya Pradesh weather imd weather forecast weather report Weather Forecasting Madhya Pradesh Weather Update imd alert IMD Weather Updates MP weather Updates Madhya Pradesh weather news weather imd rain IMD Bihar Rain Alert Weather Hindi News IMD forecast
Advertisment
Advertisment