Advertisment

MP के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

दो दिन के ब्रेक के बाद आज मध्य प्रदेश में मानसून फिर जोर पकड़ने जा रहा है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी, मध्यम और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp weather today

mp weather today

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तेज बारिश के कारण जनजीवन एक बार फिर से प्रभावित हो सकता है. प्रदेश में पिछले हफ्ते भारी बारिश का दौर जारी था, जो मंगलवार को थम गया था. लेकिन मौसम विभाग ने गुरुवार को कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे नदियों में जल स्तर और बढ़ सकता है.

Advertisment

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

आपको बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सीधी, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, मैहर, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, छतरपुर, सिवनी, पांढुरना, छिंदवाड़ा, हरदा, शिवपुरी और मुरैना जिले में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. इस अलर्ट के बाद, इन क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बनने की आशंका बढ़ गई है. पिछले कुछ दिनों में थोड़ी राहत के बाद, अब एक बार फिर से लोगों को बारिश की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, 9 सीटों पर मुकाबला दिलचस्प

मध्यम बारिश की संभावना

वहीं मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में मध्यम बारिश की भी संभावना जताई गई है. इनमें मंडला, बालाघाट, नर्मदा पुरम, नरसिंहपुर, जबलपुर, दमोह, पन्ना, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, निवाड़ी, खंडवा, बुरहानपुर, शिवपुरी, दतिया जिले शामिल हैं. इन जिलों में मध्यम और लंबी अवधि की बारिश हो सकती है, जिससे किसानों के लिए अच्छी खबर हो सकती है, लेकिन निचले क्षेत्रों में जलभराव की समस्या भी पैदा हो सकती है.

हल्की बारिश का अलर्ट

इसके अलावा, कुछ जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, सीहोर, देवास, भिंड, उज्जैन, इंदौर, खरगोन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, धार, झाबुआ, अलीराजपुर और बड़वानी जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इन जिलों में बारिश का स्तर कम होने की संभावना है, लेकिन यह किसानों के लिए राहत भरी खबर हो सकती है.

कहां कितनी हुई बारिश?

आपको बता दें कि बुधवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश दर्ज की गई. भोपाल में 2.4 मिमी, धार में 3.0 मिमी, इंदौर में 1.3 मिमी, जबलपुर में 16.5 मिमी और बालाघाट में 11.8 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा, रायसेन, खजुराहो, मंडला और नरसिंहपुर में भी हल्की बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

बड़े शहरों में बारिश की स्थिति

इसके साथ ही आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के पांच बड़े शहरों में बारिश की स्थिति पर नजर डालें तो भोपाल में औसत से अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि इंदौर और उज्जैन औसत से थोड़ा पीछे हैं. भोपाल में अब तक 32.73 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि 21.50 इंच औसत से काफी अधिक है. वहीं, जबलपुर और ग्वालियर में भी औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

IMD Alerts IMD Alert For Rain imd MP Weather MP Weather Forecast MP News Mp Weather News IMD Alert rainfall heavy rainIMD Alerts MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment