Advertisment

MP में नहीं थम रहा भारी बारिश का दौर, इन 22 जिलों में फिर अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मानसून सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है. आज मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मंडला जिले में अब तक सबसे ज्यादा 39.41 इंच बारिश हुई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MP Weather Update Today

MP Weather Update

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मानसून सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है. हालांकि, प्रदेश के बाकी जिलों में बारिश की स्थिति अलग है, जहां बारिश नहीं हो रही है. इसी बीच, मौसम विभाग ने प्रदेश के 22 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही, मौसम विभाग ने 11 अगस्त से उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश के दौर के थमने की संभावना भी जताई है.

Advertisment

वर्तमान में सक्रिय मानसून प्रणाली

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में मध्य प्रदेश में तीन साइक्लोनिक सर्कुलेशन और एक मानसून ट्रफ लाइन सक्रिय हैं, जो प्रदेश के कई जिलों से होकर गुजर रही हैं. इस कारण से उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश हो रही है. हालांकि, इस दौरान भारी बारिश नहीं हो रही है, लेकिन हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है.

यह भी पढ़ें : बिहार के 7 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का हाल

आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

आपको बता दें कि आज मौसम विभाग ने दतिया, भिंड, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सीधी, मऊगंज, डिंडौरी, अनूपपुर, सीहोर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर जैसे जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जिससे इन क्षेत्रों के मौसम में ठंडक और ताजगी बनी रहेगी.

गरज-चमक और आंधी-तूफान की चेतावनी

वहीं इन जिलों के अलावा, विदिशा, भोपाल, सीहोर, रायसेन और राजगढ़ समेत अन्य 30 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और गरज-चमकने का अलर्ट भी जारी किया गया है. साथ ही, मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ कुछ जिलों में आंधी-तूफान की भी चेतावनी दी है. इन क्षेत्रों में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके.

कल से थमेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 11 अगस्त से प्रदेश में बारिश का सिलसिला कुछ समय के लिए थम जाएगा. हालांकि, इस दौरान भी हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. 11 अगस्त को इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि 12 और 13 अगस्त को केवल भोपाल और इंदौर में हल्की बारिश का अनुमान है.

Advertisment

सबसे अधिक बारिश वाले जिले

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक की बारिश के आधार पर 10 जिले शीर्ष पर हैं, जिनमें मंडला जिले में सबसे ज्यादा 39.41 इंच बारिश हुई है. इसके बाद सिवनी में 37.17 इंच, नर्मदापुरम में 34.24 इंच, रायसेन में 33.43 इंच, छिंदवाड़ा में 31.53 इंच, राजगढ़ में 31.13 इंच, डिंडौरी में 31.06 इंच, सागर में 30.33 इंच, बालाघाट में 30.28 इंच, और सीहोर में 29.84 इंच बारिश दर्ज की गई है.

बहरहाल, मध्य प्रदेश में मानसून की यह स्थिति न केवल किसानों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि आम नागरिकों के लिए भी मौसम के परिवर्तनों को समझने और सावधानी बरतने का अवसर प्रदान करती है. बारिश का यह दौर फिलहाल उत्तर-पूर्वी हिस्सों में जारी रहेगा, लेकिन बाकी प्रदेश में स्थिति थोड़ी सामान्य हो सकती है.

imd imd weather news Latest MP news imd weather news hindi MP weather Updates Weather News IMD Alert rainfall hindi news MP weather Update bhopal weather News MP Weather Update Today MP Weather Mp Weather News MP Weather Report MP Weather Forecast MP News Latest MP News in Hindi MP News heavy rainIMD Alerts
Advertisment
Advertisment