Advertisment

MP में फिर एक्टिव हुआ मानसून, आज 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश जारी है. राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले और बांध लबालब भर गए हैं. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MP Weather Update Today

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में इस साल मानसून ने अपनी मेहरबानी बरसाई है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. जुलाई महीने में औसत से 3 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. अब तक 16.5 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 16 इंच का लक्ष्य था. इस बारिश के कारण राज्य के विभिन्न नदियों, तालाबों और बांधों का जलस्तर काफी बढ़ गया है.

Advertisment

भारी बारिश का अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, शाजापुर, इंदौर, बड़वानी, खरगोन, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, रायसेन और सागर शामिल हैं. इन जिलों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. वहीं, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन सहित बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

Advertisment

कोलार बांध का जलस्तर

वहीं कोलार परियोजना अंतर्गत कोलार बांध वीरपुर का जलस्तर 458.42 मीटर तक पहुंच गया है. जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसे देखते हुए बांध के गेट खोलने की संभावना है. कोलार नहर संभाग की कार्यपालन यंत्री हर्षा जैनवाल ने बताया कि जलस्तर 458.70 मीटर होने पर गेट खोले जा सकते हैं. आमजन को नदी के तटीय क्षेत्रों से दूर रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है.

बरगी बांध की स्थिति

Advertisment

इसके साथ ही रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना अंतर्गत बरगी बांध का वाटर लेवल 417.30 मीटर तक पहुंच गया है. जल्द ही इसका वाटर लेवल 418 मीटर तक पहुंच सकता है. बरगी बांध के मुख्य अभियंता एसबी सिंह ने बताया कि 29 जुलाई तक या उससे पहले भी अति बारिश होने की स्थिति में बांध के गेट खोले जा सकते हैं. प्रशासन ने नर्मदा नदी के तट से पर्याप्त दूरी बनाए रखने की अपील की है.

सावधानी बरतने की अपील

इसके अलावा आपको बता दें कि प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन ने आमजन से सतर्क रहने की अपील की है. नदी-नालों और बांधों के पास किसी भी प्रकार की गतिविधियों से बचने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है. मानसून की इस मेहरबानी ने जहां एक ओर जलस्रोतों को लबालब कर दिया है, वहीं दूसरी ओर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने का खतरा भी बना हुआ है.

MP weather Updates imd MP Weather MP Weather Forecast imd alert Mp Weather News MP hindi news IMD alert for Heatwave MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment