मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने इन 7 जिलों के लिए दी चेतावनी

मध्य प्रदेश में मानसून की सक्रियता ने राज्य में जल संकट को कुछ हद तक कम किया है, लेकिन साथ ही भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है. मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Madhya Pradesh Weather Update

मध्य प्रदेश मानसून( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Weather Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 7 जिलों के लिए आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में गुना और अशोकनगर सहित अन्य क्षेत्रों में हवा, आंधी और बिजली गिरने की प्रबल संभावना है. जबकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है, जिससे वहां के लोगों को कुछ राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और एक ट्रफ लाइन के गुजरने के कारण दो सिस्टम एक्टिव हैं. इन मौसमी प्रभावों के चलते आगामी दिनों में प्रदेश में लगातार बारिश होती रहेगी. मंगलवार को भोपाल, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, रायसेन, रतलाम, छिंदवाड़ा, दमोह, सिवनी और बालाघाट जिलों में बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

मानसून का राज्यभर में प्रसार

वहीं 27 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चुका है. मानसून के पहले चरण में 21 जून को पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, और अनूपपुर में बारिश शुरू हुई थी. इसके बाद 23 जून को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी और सिंगरौली में मानसून पहुंचा. 25 जून को झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर और रीवा में मानसून की वर्षा दर्ज की गई. 27 जून को ग्वालियर, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना, दतिया और निवाड़ी जिलों में भी मानसून की बारिश पहुंची.

राज्य में मानसून की गतिविधि

मध्य प्रदेश में फिलहाल मानसून की सक्रियता बनी हुई है और राज्यभर में झमाझम बारिश हो रही है. भोपाल में भी रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. आगामी दिनों में सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा, खंडवा, बैतूल, इंदौर, मऊगंज, सीधी, नर्मदापुरम और सिंगरौली में भारी बारिश के आसार हैं.

अन्य जिलों में बारिश की संभावना

इसके अलावा, सागर, दमोह, हरदा, देवास, छतरपुर, पन्ना, उज्जैन, रतलाम, शहडोल, उमरिया, आगर-मालवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर के भेड़ाघाट, मंडला, डिंडोरी, बड़वानी, धार, खरगोन, अलीराजपुर, सतना, मैहर, रीवा और अनूपपुर में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.

सुरक्षा और सावधानियों की अपील

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. विशेष रूप से बिजली गिरने की संभावना वाले क्षेत्रों में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. बाहर निकलते समय छाते और रेनकोट का उपयोग करें और खुले स्थानों पर बिजली गिरने के समय नहीं रहें.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट
  • IMD ने इन 7 जिलों के लिए दी चेतावनी
  • साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन का प्रभाव

Source : News Nation Bureau

MP weather Updates today weather news Breaking news Madhya Pradesh Weather Update IMD Update Weather News imd alert MP Monsoon Alert imd rain Madhya Pradesh Weather Update Today MP Monsoon Update Weather News Updates
Advertisment