Advertisment

Rain Alert: MP के 30 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

मध्य प्रदेश में बारिश का यह दौर कई जिलों में राहत और चुनौती दोनों लेकर आया है. जहां किसानों के लिए यह बारिश खेती के लिए फायदेमंद साबित हो रही है, वहीं भारी बारिश वाले जिलों में जलभराव और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp weather

एमपी बारिश( Photo Credit : News Nation )

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 30 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विशेषज्ञ डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार, राज्य में लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. आज (5 जुलाई) को कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि छह जिलों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं श्योपुर कला, शिवपुरी और बालाघाट जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि भारी बारिश से जलभराव और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सीकर में मूसलाधार बारिश, जान जोखिम में डालकर जल भराव से गुजरते दिखे आमजन

मध्यम बारिश वाले जिले

मुरैना, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला और मैहर जिलों में मध्यम बारिश होने की संभावना है. यह बारिश किसानों के लिए लाभदायक हो सकती है, क्योंकि इससे खेती के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा.

Advertisment

हल्की बारिश की संभावना वाले जिले

आपको बता दें कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, निवाड़ी, भिंड, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, झाबुआ, राजगढ़, धार, गुना, अशोकनगर, बैतूल, विदिशा, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, रीवा, डिंडोरी और मऊगंज जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इन जिलों में बारिश का प्रभाव कम रहेगा, लेकिन यह स्थानीय जलवायु को प्रभावित कर सकता है.

तापमान की स्थिति

Advertisment

बदलते मौसम के साथ तापमान में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है. गुरुवार को पचमढ़ी का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम 20.6 डिग्री रहा. इसी तरह, मलाजखंड में 27.0-22.1, सिवनी में 27.2-24.0, मंडला में 27.5-22.2, उमरिया में 28.3-26.4, छिंदवाड़ा में 28.5-24.2, धार में 28.7-23.6, बैतूल में 29.5-23.2 और नरसिंहपुर में 30.0-21.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

नौगांव, रायसेन, नर्मदापुरम, टीकमगढ़, रतलाम, सागर, रीवा, खंडवा, खरगोन, गुना, सतना, दमोह और खजुराहो में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जो मौसम के बदलते मिजाज को दर्शाता है.

मानसून की बदलती परिस्थितियां

Advertisment

मौसम विशेषज्ञ डॉ. राजेंद्र गुप्ता के अनुसार, मध्य प्रदेश में हर 10 से 12 घंटे में मानसून की परिस्थितियों में बदलाव देखा जा रहा है. इस साल सामान्य से 4 से 6% अधिक बारिश होने की संभावना है. जुलाई और अगस्त में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और जलाशयों का स्तर भी बढ़ेगा.

HIGHLIGHTS

  • MP के 30 जिलों में आज बारिश का अलर्ट
  • भारी बारिश की संभावना वाले जिले
  • अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना
Advertisment

Source : News Nation Bureau

MP today Weather imd weather report Weather Forecasting Rain Alert in MP MP News in Hindi MP News imd alert MP weather Updates Weather Rain alert imd rain MP Weather Report
Advertisment
Advertisment