Advertisment

इंदौर में बारिश के बाद उमस से मिली राहत, फटाफट पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

इंदौर में इस सीजन में औसत से 50 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. आज सुबह यहां उमस भरी गर्मी देखने को मिली, हालांकि अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Indore Weather

Indore Weather Update:  इंदौर में शनिवार, 27 जुलाई को पूरे दिन कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा. आज, रविवार को भी इंदौर में सुबह से बारिश हो रही है, जिससे शहर का मौसम सुहाना हो गया है. ठंडी हवा और बारिश के बीच तापमान में गिरावट आई है, जिससे इंदौर के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. बारिश के दौरान इंदौर में भजिया, कचौड़ी जैसी खाने-पीने की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

Advertisment

बारिश के आंकड़े और मौजूदा स्थिति

आपको बता दें कि क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रविवार को भी मौसम की यही स्थिति रहेगी और शहर में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. शनिवार को शहर में 14.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे इस सीजन में अब तक कुल बारिश 265.3 मिमी (11.01 इंच) हो चुकी है. हालांकि, इंदौर जिले में इस बार मानसून के सीजन में अपेक्षित बारिश से 50 फीसदी कम बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

Advertisment

अगले तीन दिन बारिश की संभावना

वहीं आपको बता दें कि आज सुबह में तेज उमस से लोग परेशान रहे, लेकिन सूरज बादलों की ओट में छिपा रहा. इस दौरान भी शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई. शनिवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. इसी तरह न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे और बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा.

चक्रवात का असर और मानसून की स्थिति

Advertisment

साथ ही गंगा के तटीय क्षेत्र पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी उड़ीसा में कम दबाव का क्षेत्र चिह्नित किया गया है. इस चक्रवात का असर अब उत्तरी छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में है और समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ साउथ की ओर झुका हुआ है. मानसून की द्रोणिका अब समुद्र तल से श्रीगंगानगर, सीकर, ग्वालियर, खजुराहो, पेंड्रा रोड, ढेंकनाल और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से से होकर गुजर रही है.

इंदौर में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा, ''इन स्थितियों के कारण राज्य में भी यही स्थिति बनी रहेगी, जबकि इंदौर क्षेत्र में अगले दो दिनों तक मध्यम से भारी बारिश होगी.'' इंदौर के लोग इस बारिश का आनंद ले रहे हैं, लेकिन साथ ही सतर्क भी हैं क्योंकि भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो सकता है. प्रशासन ने भी संभावित आपदाओं के लिए तैयारी कर ली है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

MP weather Updates MP Weather MP Weather Forecast Indore Weather Today MP News MP weather Up Mp Weather News hindi news MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment