Advertisment

MP में भारी बारिश से उफान पर नदियां, कई बांधों के खोले गए गेट

MP में मूसलाधार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं बांधों में पानी बढ़ने से उनके गेट खोलने पड़े हैं, जिससे निचली बस्तियों में जलभराव का खतरा बढ़ गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Madhya Pradesh Rain

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश

Madhya Pradesh Rain: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही झमाझम बारिश से कई जिलों में जनजीवन प्रभावित हो रहा है. बारिश के चलते बांधों में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे प्रशासन को बांधों के गेट खोलने की नौबत आ गई है. तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

Advertisment

बारिश से बढ़ता जलस्तर

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल, सीहोर और अन्य जिलों में लगातार बारिश से नदी, तालाब और बांधों में जलस्तर बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के गेट खुले

Advertisment

आपको बता दें कि छिंदवाड़ा जिले में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश से माचागोरा डैम का जलस्तर 623.30 मीटर पर पहुंच गया है. जलस्तर मेंटेन करने के लिए डैम के 2 गेट खोले गए हैं. पेंच प्रोजेक्ट के अधिकारी संतराम ने बताया कि डैम के कुल 8 गेट हैं, जिनमें से अभी केवल दो गेट खोले गए हैं.

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

रायसेन जिले का बारना डैम

Advertisment

वहीं रायसेन जिले में लगातार हो रही बारिश से बारना डैम पूरी तरह से भर गया है. जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए डैम के 4 गेट 2 मीटर तक खोले गए हैं और 18 हजार क्यूसेक पानी रिलीज किया जा रहा है. एसडीएम सन्तोष मुद्गल ने बारना नदी के उफान पर आने की संभावना को देखते हुए स्टाफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं.

सीहोर जिले का कोलार डैम

बता दें कि सीहोर जिले में भी लगातार बारिश से कोलार डैम का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर मेंटेन करने के लिए डैम के दो गेट खोले गए हैं. कलेक्टर प्रवीण सिंह और कार्यपालन यंत्री हर्ष जैनवाल ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोलार नदी, कोलार नहर और कोलार बांध के प्रभावित इलाकों में न जाएं.

Advertisment

मध्य प्रदेश के अन्य बांध

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 14 प्रमुख बांध हैं जिनमें तवा डैम नर्मदापुर, कुंडालिया डैम रजागढ़, बरगी डैम जबलपुर, कलियासोत डैम भोपाल, टिल्लर डैम शाजापुर, तिघरा डैम शाजापुर, संजयसागर डैम विदिशा, गोपीकृष्ण डैम गुना, मोहनपुर डैम राजगढ़, ओंकारेश्वर डैम खंडवा, इंदिरा सागर डैम खंडवा, गांधीसागर डैम मंदसौर, बाणसागर डैम शहडोल और कोलार डैम सीहोर शामिल हैं. लगभग सभी बांधों में जलस्तर अधिकतम सीमा के करीब पहुंच चुका है और उन्हें 2 से 10 मीटर तक ही खाली रखा गया है.

MP weather Updates MP Weather MP Weather Forecast MP News Mp Weather News hindi news MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment
Advertisment