Advertisment

MP के कई जिलों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आज श्योपुर, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर, डिंडोरी में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
WEATHER ALERT

WEATHER ALERT

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में बीते छह दिनों से तेज बारिश की गति थोड़ी धीमी हुई है, हालांकि इस दौरान कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश जारी है. मौसम विभाग ने आज (मंगलवार) प्रदेश के आठ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग में विशेष रूप से बारिश का अनुमान जताया है, जिससे इन क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Advertisment

आज के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आज (मंगलवार) श्योपुर, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर और डिंडौरी जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही इंदौर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर जैसे अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मानसून ट्रफ की सक्रियता के चलते मध्य प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. यह ट्रफ ग्वालियर और सीधी से होकर गुजर रही है, जिससे प्रदेश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में अधिक प्रभाव दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

सबसे अधिक बारिश वाले जिले

आपको बता दें कि इस साल प्रदेश में मानसून ने जमकर बरसात की है, जिससे अधिकांश जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, जहां अब तक 40.90 इंच बारिश हो चुकी है. इसके अलावा सिवनी में 38.12 इंच, नर्मदापुरम में 34.94 इंच, रायसेन में 33.98 इंच, श्योपुर में 33.14 इंच, छिंदवाड़ा में 32.33 इंच, डिंडौरी में 32.21 इंच, सागर में 32.01 इंच, राजगढ़ में 31.54 इंच और बालाघाट में 31.09 इंच बारिश दर्ज की गई है.

आगामी बारिश का पूर्वानुमान

वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 अगस्त के बाद प्रदेश में फिर से मौसम प्रणाली सक्रिय होगी, जिससे जोरदार बारिश का दौर फिर से शुरू होगा. हालांकि इस दौरान भी कुछ जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. बता दें कि 14 अगस्त को नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज और सीधी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि इंदौर और भोपाल में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि 15 और 16 अगस्त को भी इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है, जबकि 16 अगस्त के बाद से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना बढ़ सकती है.

IMD Alerts IMD Alert For Rain imd MP Weather MP Weather Forecast MP News imd alert Mp Weather News MP weather Updates hindi news IMD Alert rainfall MP weather Update MP Weather Update Today MP Weather Report
Advertisment