Advertisment

MP में दर्ज हुई औसत से ज्यादा बारिश, कई जिलों के बिगड़े हालात

MP Weather Forecast: पिछले कई दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के बाद आज मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश पर ब्रेक लग गया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में फिर से भारी बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update

MP Weather Update

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में पिछले 4-5 दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद आज सोमवार (29 जुलाई) को मौसम में सुधार देखा जा रहा है. फिलहाल बारिश पर ब्रेक लग गया है और आसमान में धूप खिली हुई नजर आ रही है. हालांकि, मौसम विभाग ने आज सोमवार (29 जुलाई) को प्रदेश के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि शेष जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

Advertisment

आगामी मौसम की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, 31 जुलाई और 1 अगस्त तक एक स्ट्रांग सिस्टम फिर से सक्रिय हो रहा है, जिससे प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा. इस प्रणाली के सक्रिय होते ही मध्य प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

डैम के खोले गए गेट

आपको बता दें कि पिछले 5-6 दिनों से मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. जुलाई माह में औसत से 7 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से नदी-तालाब और डैम लबालब भर गए हैं. रविवार (28 जुलाई) को कोलार, सतपुड़ा, बरगी सहित कई डैम के गेट खोलकर पानी निकाला गया, ताकि अतिरिक्त पानी को नियंत्रित किया जा सके.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने आज सिर्फ 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में झाबुआ, मंदसौर, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, नरसिंहपुर, जबलपुर और सिवनी शामिल हैं, जहां तेज बारिश हो सकती है. इसी तरह इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर और बाकी जिलों में हल्की और मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें : बिहार में 65% आरक्षण पर रोक रहेगी जारी, HC का फैसला रहेगा बरकरार

31 जुलाई से फिर एक्टिव होगा सिस्टम

मौसम विभाग के अनुसार, 31 जुलाई या 1 अगस्त तक फिर से एक स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय होगा और झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. इस प्रणाली के तहत, प्रदेश के 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बैतूल, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, नरसिंहपुर, कटनी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर, उमरिया, राजगढ़, भोपाल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा शामिल हैं.

MP weather Updates imd MP News imd alert hindi news weather MP weather Update MP Weather Update Today
Advertisment
Advertisment