Advertisment

MP में मानसून पर लगा ब्रेक, आज इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश में बारिश में थोड़ा ब्रेक लगने वाला है. हालांकि, उम्मीद है कि 5 से 6 दिन बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today

भारी बरसात

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में बीते दिनों से हो रही भारी बरसात पर फिलहाल कुछ दिनों के लिए विराम लग गया है. हालांकि, इस दौरान राज्य के कुछ जिलों में तेज, हल्की और मध्यम बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार 7 अगस्त को चार जिलों में तेज बारिश की संभावना है. बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

Advertisment

ऑरेंज अलर्ट जारी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बालाघाट और श्योपुर कलां जिलों में भारी बारिश और बिजली चमकने की संभावना जताई है. जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी और उमरिया जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर, खरगोन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: लोहावट विधानसभा क्षेत्र में मानसून का कहर जारी, बाढ़ जैसे हालात

बारिश पर ब्रेक का कारण

वहीं मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि प्रदेश के ऊपर से निकलने वाली ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कमजोर होने के कारण तेज बारिश पर ब्रेक लगा है. पांच-छह दिनों के बाद नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. हालांकि, इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी.

सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले

मानसून की शुरुआत के साथ ही इस बार मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया था. लगभग सभी जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है. सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में दर्ज की गई है. 7 अगस्त तक जहां 26.39 इंच बारिश होने की उम्मीद थी, वहां 37.19 इंच बारिश हो चुकी है. इसी तरह सिवनी में 35.31 इंच, नर्मदापुरम में 33.58 इंच, रायसेन में 33.02 इंच, राजगढ़ में 31.06 इंच, छिंदवाड़ा में 30.93 इंच, डिंडौरी में 30.00 इंच, सीहोर में 29.66 इंच, सागर में 29.39 इंच और विदिशा में 28.96 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है.

अगले कुछ दिनों का मौसम पूर्वानुमान

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 9 और 10 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट नहीं जारी किया है. हालांकि, अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. इसके बाद नए सिस्टम के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में फिर से भारी बारिश की संभावना है. 

MP weather Updates imd MP Weather MP Weather Forecast MP News MP weather Up imd alert Mp Weather News Latest MP news IMD Alert rainfall hindi news heavy rainIMD Alerts BJP MP News IMD Alert For Rain MP Weather Update Today
Advertisment
Advertisment