Advertisment

झमाझम बारिश के साथ MP में मानसून की एंट्री, राजस्थान में भी जल्द बरसेंगे बादल

राजस्थान और मध्य प्रदेश में मानसून और प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है. हालांकि, राजस्थान में मानसून के आगमन का अभी इंतजार है, लेकिन प्री-मानसून की बारिश ने तापमान को कम करने में मदद की है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mp weather

एमपी मौसम अपडेट( Photo Credit : News Nation )

MP-Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में मौसम में बदलाव का दौर जारी है. दक्षिणी और पश्चिमी मानसून जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे राजस्थान में बारिश का प्रभाव भी बढ़ता नजर आ रहा है. हालांकि, अभी तक मानसून का राजस्थान में प्रवेश नहीं हो सका है, लेकिन प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत देने का काम जरूर किया है. इस बारिश से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सीट शेयरिंग को लेकर शरद पवार ने किया बड़ा ऐलान, इन पार्टियों को मिलेंगी ज्यादा सीटें!

बारिश का अलर्ट

शुक्रवार को टोंक, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, धौलपुर, अजमेर, जयपुर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में बारिश और बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर और भरतपुर जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, धौलपुर, सवाई माधोपुर और बीकानेर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन अलर्ट्स का उद्देश्य लोगों को संभावित जोखिमों से अवगत कराना और उन्हें सतर्क करना है.

राजस्थान में मानसून का आगमन कब?

वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के अंत तक राजस्थान में मानसून प्रवेश कर जाएगाय. 26 से 28 जून के बीच संभावना है कि मानसून राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर सकता है. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि साल 2024 में राजस्थान में बारिश सामान्य रहेगी. इस बार प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, जबकि कुछ हिस्सों में कम बारिश होने की संभावना है. कुल मिलाकर पूरे सीजन में बारिश सामान्य रहने का अनुमान है.

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक

मध्य प्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है. 21 जून को झमाझम बारिश के साथ प्रदेश में मानसून ने एंट्री मार ली है. दक्षिण-पश्चिम मानसून डिंडौरी के रास्ते मध्य प्रदेश में दाखिल हुआ है और पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में प्रवेश कर चुका है. हालांकि, फिलहाल मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय नहीं हुआ है, लेकिन कई जिलों में प्री-मानसूनी बारिश का दौर जारी है.

मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान

आपको बता दें कि मौसम विज्ञानियों के अनुसार, फिलहाल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इस वजह से कई जिलों में तेज आंधी चल रही है और बारिश हो रही है. प्रदेश में तापमान की स्थिति की बात करें तो कई दिनों बाद ऐसा हुआ है जब अधिकतम तापमान गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. शुक्रवार को छतरपुर जिले के नौगांव में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि सीधी में 39.8 और मंडला में 39 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. ग्वालियर में 38.6, जबलपुर में 35.4, उज्जैन में 33, भोपाल में 32.7 और इंदौर में 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश में सबसे कम अधिकतम तापमान राजगढ़ में 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • झमाझम बारिश के साथ MP में मानसून की एंट्री
  • राजस्थान में भी जल्द बरसेंगे बादल
  • जानें मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Weather News MP-Rajasthan Weather Update Today Monsoon 2024 Weather News Rajasthan weather update H Weathe News Weather News Weather Forecast Monsoon 2024 date Monsoon 2024 news weather Rajasthan Weather Updates Weather Hindi News Rajasthan News
Advertisment
Advertisment