Advertisment

Emirates की फ्लाइट से टकराकर मुंबई में 40 राजहंसों की मौत, एयरपोर्ट पर विमान की सुरक्षित

Mumbai Flamingos Death: मुंबई के घाटकोपर इलाके में कई राजहंस मृत पाए गए. बताया जा रहा है कि ये राजहंस एमिरेट्स की फ्लाइट की चपेट में आकर अपनी जान गंवा बैठे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Emirates flight and Flamingo

Emirates flight and Flamingo ( Photo Credit : Social Media)

Mumbai Flamingos Death: मुंबई में सोमवार को एमिरेट्स (Emirates) की फ्लाइट की चपेट में आने से 40 राजहंसों (Flamingos) की मौत हो गई. इस बात की जानकारी तब हुई जब मुंबई के घाटकोपर इलाके में कम से कम 40 राजहंस मृत पाए गए. जिस फ्लाइट से राजहंसों की मौत हुई वह दुबई से मुंबई आ रही थी. राहत की बात ये रही कि राजहंसों के टकराने के बाद भी एमिरेट्स फ्लाइट EK 508 ने मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग की. जानकारी के मुताबिक, ये घटना मुंबई के पंतनगर के लक्ष्मी नगर इलाके के पास हुई. इस घटना के बाद मुंबई से दुबई जाने वाली एमिरेट्स की फ्लाइट को देर रात रद्द कर दिया गया. क्योंकि राजहंसों के टकराने के बाद विमान की पूरी तरह से जांच की जाएगी. इसके बाद ही उसे उड़ान के लिए फिट माना जाएगा. फ्लाइट के रद्द होने की वजह से कई यात्री मुंबई एयरपोर्ट पर ही फंस गए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस और उसके साथियों ने देश के 60 साल बर्बाद किए', चंपारण में बोले PM मोदी

वाइल्ड लाइफ संरक्षण करा रहा पोस्टमार्टम

जानकारी के मुताबिक,एक वाइल्‍ड लाइफ संरक्षक को घाटकोपर इलाके में कुछ स्थानों पर कई मृत पक्षी पाए जाने की कॉल प्राप्त हुई थी. इसके बाद अफसरों की टीम मौके पर पहुंची. जहां पूरे इलाके में पक्षियों के शव पड़े हुए थे. पूरे इलाके में पक्षियों के पंख, पंजे और चोंच के टूटे हुए टुकड़े बिखरे पाए गए. पक्षियों की मौत का वास्तविक कारण जानने के लिए उनके शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है.

Advertisment

आज रात दुबई के लिए उड़ान भरेगी फ्लाइट

सोमवार रात एमिरेट्स फ्लाइट 509 को रद्द किए जाने के बाद अब ये फ्लाइट आज यानी मंगलवार रात 9 बजे मुंबई से दुबई के लिए उड़ान भरेगी. वहीं फ्लाइट के रद्द होने की वजह से एयरपोर्ट से फंसे यात्रियों के लिए एयरलाइन ने ठहने का प्रबंध कराया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर पर हुआ था स्पेस लेजर अटैक? क्या ऐसा है संभव

वन विभाग ने शुरू की जांच

बता दें कि राजहंसों की मौत के बाद महाराष्ट्र वन विभाग ने घटना की जांच शुरू कर दी है. इसके साथ ही अधिकारियों ने उस स्थान से नमूने एकत्र किए हैं जहां शव पाए गए हैं. वहीं वन विभाग की एक अन्य टीम एमिरेट्स विमान उड़ा रहे पायलट का बयान दर्ज करेगी. अतिरिक्त मुख्य संरक्षक एसवी रामाराव ने बताया, "हमारी टीम जमीन पर है और राजहंस की मौत के कारण का पता लगाने के लिए पूर्ण पैमाने पर जांच शुरू कर दी गई है. हम उस पायलट का बयान भी दर्ज करेंगे जिसने जंगल में पक्षी के टकराने की सूचना दी थी."

Advertisment

रामाराव ने बताया कि हवाई अड्डे के आसपास ऐसी दुर्घटना अनसुनी थी. ऐसा माना जाता है कि राजहंस का झुंड ठाणे राजहंस अभयारण्य की ओर उड़ रहा था जब वह विमान की चपेट में आ गया. अन्य कर्मचारियों ने कहा कि राजहंसों ने निर्माण या प्रदूषण के कारण अपनी उड़ान का रास्ता बदल लिया होगा.

ये भी पढ़ें: 'इंडी गठबंधन लाखों-करोड़ों के घाटालेबाजों का सम्मेलन', कांग्रेस पर जमकर बरसे PM मोदी

Source : News Nation Bureau

Mumbai airport Mumbai Flamingo Death emirates flight dubai return flamingo accident MAHARASHTRA NEWS flamingos Mumbai flight flamingos death flamingos
Advertisment
Advertisment