Advertisment

रक्षाबंधन से पहले लाडकी बहिन योजना के तहत महिलाओं को 1500 से पहले मिलेगा 1 रुपया

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार रक्षाबंधन से पहले आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को खास तोहफा देने जा रही है. उससे पहले मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के तहत लाभार्थी के खाते में 1 रुपये भेजे जाएंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
शिंदे

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने रक्षाबंधन से पहले प्रदेश की महिलाओं और युवतियों को खास तोहफा दिया है. प्रदेश में गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना की शुरुआत की गई है. इसके तहत हर साल महिलाओं को 18,000 रुपये की राशि दी जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को आवेदन भरना पड़ेगा. योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है. पहली किस्त की राशि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी. इस योजना को शुरू करते ही अब तक करीब 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन भरे जा चुके हैं. फिलहाल इन आवेदनों की जांच चल रही है और सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर आवेदनकर्ता को योजना का लाभ दिया जाएगा.

Advertisment

1500 से पहले खाते में आएंगे 1 रुपये

वहीं, सरकार ने यह फैसला किया है कि पूरी प्रक्रिया के तकनीकी सत्यापन की जांच के लिए पहले कुछ महिलाओं के खाते में 1 रुपये भेजे जाएंगे. जिसके बाद रक्षाबंधन से पहले सभी सही पाए गए आवेदनकर्ता के खाते में जुलाई और अगस्त महीनों की संयुक्त राशि 3000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. 17 अगस्त को सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में पहली किस्त भेजी जाएगी. शिंदे सरकार ने यह फैसला 7 अगस्त को हुए बैठक में लिया है. 

यह भी पढ़ें- Maharashtra Assembly Elections: MVA में तय हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किन नामों पर लगी मुहर

ऐसे चेक कर सकती हैं लिस्ट में अपना नाम

1. मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना लाभार्थी की लिस्ट चेक करने के लिए आपको Nari Shakti Doot App को अपने फोन में इंस्टाल करें.

2. जिसके बाद उसमें मांगी गई जानकारी को भर देंगे. 

3. जिसके बाद हम मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना को सेलेक्ट करेंगे और फिर लॉगिन करेंगे.

4. जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें हम अपना नाम चेक कर सकते हैं.

maharashtra rakshabandhan gifts Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana 2024 MAHARASHTRA NEWS Rakshabandhan
Advertisment