Advertisment

CM Shinde Big Announcement: किसानों, ST कर्मचारियों और गणेश भक्तों को लेकर CM शिंदे ने की बड़ी घोषणा

CM Shinde Big Announcement: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले सीएम शिंदे ने बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने किसानों, एसटी कर्मचारियों और गणेश भक्तों को लेकर बड़ा फैसला लिया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
eknath shinde big announcement

एकनाथ शिंदे

CM Shinde Big Announcement: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है और प्रदेश में सियासी भूचाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने मराठवाड़ा क्षेत्र में बारिश की वजह से खराब हुई फसलों को लेकर किसानों को मुआवजे का आश्वासन दिया गया है. किसानों को एनडीआरएफ के मानदंडों से अधिक मुआवजा दिया जाएगा. इस दौरान उनके साथ डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि फसलों की क्षति का आकलन तेजी से किया जाएगा और किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाएगा.

Advertisment

किसानों को एनडीआरएफ के मानदंडों से मिलेगा ज्यादा मुआवजा

बता दें कि अधिकारियों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार मराठवाड़ा बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावति हुआ है. यहां करीब 12 लाख हेक्टेयर भूमि पर फसलों को क्षति पहुंची है. इसके अलावा सीएम शिंदे ने अन्य दो बड़े फैसले लिए हैं. सीएम ने एसटी कर्मचारियों के वेतन में साढ़े छह हजार रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. इस घोषणा के बाद एसटी कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी है. बता दें कि हड़ताल करते हुए एसटी कर्मचारियों ने 5000 रुपये सैलेरी में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे. सीएम ने उनकी मांग से ज्यादा पैसों की बढ़ोतरी कर दी है.

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों सलमान खान के घर पर फायरिंग करने वालों को है दाऊद का खौफ, जेल में मांगी सुरक्षा

ST कर्मचारियों का बढ़ाया गया 6500 रुपये

इस घोषणा के बाद जिन कर्मचारियों की 2021 में 5 हजार रुपये की बढ़ोतरी मिली थी, उनकी सैलेरी अब 15 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी. यह फैसला सीएम ने एसटी कर्मचारियों के साथ बैठक के बाद ली. एसटी कर्मचारियों की मांग थी कि उन्हें राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के अनुसार ही सैलेरी मिलनी चाहिए.

गणेश भक्तों के लिए कोंकण जाने वाली बसों का नहीं लगेगा टोल टैक्स

साथ ही उन्होंने गणेशोत्सव के दौरान गणेश भक्तों के लिए 5 सितंबर से लेकर 19 सितंबर तक के लिए कोंकण जाने वाले बसों का टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा. इस घोषणा को चुनावी एजेंडा की तरह देखा जा रहा है. बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीट हैं. महाविकास अघाड़ी और महायुति में कड़ी टक्कर देखी जा रही है. विधानसभा के नतीजों को लेकर तरह-तरह के सियासी कयास लगाए जा रहे हैं.

CM Shinde Maharashtra Assembly Election Maharashtra Assembly Election 2024 Eknath Shinde
Advertisment
Advertisment