Advertisment

Maharashtra Elections: कांग्रेस को मिले 2000 से ज्यादा आवेदन, 100 सीटों में कैसे होगा टिकट बंटवारा?

Maharashtra Elections: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने से पहले कांग्रेस को 2000 से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं. इसकी जानकारी पार्टी के दिग्गज नेता ने दी. वहीं, यह कांग्रेस की मुश्किलें भी बढ़ा सकती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rahul gandhi maharashtra
Advertisment

Maharashtra Elections: अगले महीने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है, लेकिन उससे पहले प्रदेश कांग्रेस का सिरदर्द बढ़ता नजर आ रहा है. दरअसल, अब तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. उससे पहले विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए इच्छुक लोगों की भीड़ उमर पड़ी है. महाराष्ट्र कांग्रेस इकाई के पास अब तक 2000 से ज्यादा लोगों के आवेदन आ चुके हैं.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 100-110 सीटें

बता दें कि प्रदेश में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं और महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस को 100-110 सीटें मिल सकती है. सबसे ज्यादा आवेदन मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों से मिले हैं. इन आवेदकों से ऐसा लग रहा है जिस कार्यकर्ता को सीट नहीं मिला, वह बागी बन सकते हैं जो कांग्रेस की मुश्किलें भी बढ़ा सकती है. 

यह भी पढ़ें- Maharashtra Elections: शिंदे ने MVA पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- लोगों को देते हैं झूठी जानकारी

2000 से ज्यादा मिल चुके हैं आवेदन

महाराष्ट्र में चुनाव के लिए आवेदकों को पंजीकरण शुल्क देना पड़ता है. एससी-एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 10000 रुपये और सामान्य उम्मीदवारों को 20000 रुपये देना पड़ता है. जिस तरह से कांग्रेस के पास आवेदकों की भीड़ उमर रही है. इसे प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हान लोकसभा चुनाव के नतीजों की सफलता बता रहे हैं.

विदर्भ और मराठावाड़ से मिले सबसे ज्यादा आवेदन

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. कांग्रेस के 13 सांसदों ने जीत हासिल की और इन नतीजों को देखें तो महाराष्ट्र में MVA 65 फीसदी विधानसभा क्षेत्रों में आगे है. जिस तरह से लोगों में कांग्रेस की टिकट लेने की होड़ लगी है, यह एक सकारात्मक संकेत दे रहा है. विधानसभा चुनाव के लिए सबसे ज्यादा आवेदन विदर्भ और मराठवाड़ा से मिले हैं.

बागी उम्मीदवार कर सकते हैं MVA का खेल खराब

बता दें कि कांग्रेस लगातार विदर्भ से मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा करने की भी मांग कर रहे हैं. विदर्भ में कांग्रेस का वोट फीसदी अच्छा है.  विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में दलित, मुस्लिम और मराठा कांग्रेस और एमवीए का समर्थन कर रहे हैं. कांग्रेस के एक दिग्गज नेता ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि विदर्भ और मराठावाड़ से सबसे ज्यादा आवेदन मिले हैं. वहीं, जिन उम्मीदवारों को कांग्रेस टिकट नहीं देगी, वह बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं जो कांग्रेस और महाविकास अघाड़ी का खेल खराब भी कर सकती है.

MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News in hindi Maharashtra Assembly Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisment
Advertisment